एमबीबीएस में स्टेट कोटे के तहत मिल सकता है प्रवेश

0
86

देहरादून। संवाददाता।

यदि आपने नीट का एग्जाम निकाल लिया है और आपकी नजर एमबीबीएस सीट की ओर है तो यह खबर आपके लिए खास हंै। अभ्यर्थियों को एमबीबीएस की राज्य कोटे की तय सीट से अलग भी राजकीय मेडिकल कॉलेजों में दाखिले का तोहफा मिलने जा रहा है। प्रदेश के तीन मेडिकल कॉलेज में ऑल इंडिया कोटे की 19 सीट खाली रह गई हैं। इन पर भी दाखिला अब स्टेट कोटे के तहत होगा। यानी छात्रों को सरप्राइज ऐडमीशन की सौगात मिलने जा रही है।

उत्तराखंड में तीन सरकारी मेडिकल कॉलेज हैं। इनमें श्रीनगर और हल्द्वानी में एमबीबीएस की 100-100 सीट हैं, जबकि दून मेडिकल कॉलेज में 150 सीट। इनमें 15 प्रतिशत ऑल इंडिया और शेष स्टेट कोटे की सीटें हैं। नियमानुसार ऑल इंडिया कोटे की खाली सीटों का फायदा स्टेट कोटे पर दाखिला लेने वाले अभ्यर्थियों को मिलता है। यह सीट राज्य के खाते में आती है और इन अतिरिक्त सीट पर ऐडमीशन प्रदेश के युवाओं को मिलता है।

एमबीबीएस के दाखिले को मुकाबला कड़ा है। सरकारी व गैर सरकारी कॉलेजों में दाखिले को सैकड़ों दावेदार हैं, लेकिन विकल्प बेहद सीमित हैं। ऐसे में रिवर्ट हुई ये सीट प्रदेश के होनहारों के लिए किसी सौगात से कम नहीं हैं। चिकित्सा शिक्षा निदेशक डॉ. आशुतोष सयाना ने बताया कि प्रदेश के तीन मेडिकल कॉलेज में ऑल इंडिया कोटे की 19 सीट अभी भी रिक्त हैं।

LEAVE A REPLY