दून मैट्रो स्टेशन से आगे बनेंगे कुल 33 मैट्रो स्टेशन

0
166

देहरादून। संवाददता। शहर को स्मार्ट बनाने की कवायद तो चल ही रही है। साथ ही दून को मैट्रों स्टेशन से जोड़ते हुए उत्तराखंड मेट्रो रेल कार्पोरेशन हरिद्वार व ऋषिकेश के बीच 33 स्टेशन का निर्माण करेगा। ये स्टेशन छोटी-छोटी दूरी पर बनाए जाएंगे, ताकि यात्रियों को अपनी मंजिल तक पहुंचने में आसानी हो। इसके साथ ही कार्पोरेशन ने मेट्रो रेल के संचालित होने के बाद रोजाना करीब 1.68 लाख यात्रियों के सफर करने का अंदाजा लगाया है।

वैसे तो मेट्रो रेल का संचालन देहरादून आइएसबीटी से हरिद्वार, एफआरआइ से रायपुर, आइएसबीटी से राजपुर कंडोली के साथ ही हरिद्वार से ऋषिकेश के मध्य किया जाना है, लेकिन अब प्रथम चरण में देहरादून आइएसबीटी से राजपुर कंडोली व हरिद्वार से ऋषिकेश तक मेट्रो रेल परियोजना के निर्माण का निर्णय लिया गया है।

कार्पोरेशन के प्रबंध निदेशक जितेंद्र त्यागी का कहना है कि मेट्रो के प्रथम चरण के दो कॉरीडोर (गलियारे) में ही इन 33 स्टेशन का निर्माण किया जाएगा। आइएसबीटी से राजपुर के बीच 11 स्टेशन होंगे, जबकि हरिद्वार से ऋषिकेश के मध्यम 22 स्टेशन बनाए जाएंगे। इस तरह प्रथम चरण में परियोजना की कुल लागत भी घट जाएगी। पूरी परियोजना में 26 से 27 हजार करोड़ रुपये का खर्च आ रहा था और अब यह घटकर लगभग 10 हजार करोड़ रुपये पर सिमट जाएगा।

 

LEAVE A REPLY