उत्तराखंड का पहला महिला सहकारी बैंक शुरू; बैंक में हैं सभी कर्मचारी-अधिकारी महिलायें

0
697
  • उत्तराखंड का पहला महिला सहकारी बैंक आज देहरादून में खुल गया.
  • इस बैंक में मैनेजर से लेकर चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी तक सभी कर्मचारी महिला ही हैं.
    मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बुधवार को बंजारावाला में इस बैंक का उद्घाटन किया.
  • इस मौके पर सहकारिता मंत्री और कई विभागीय मंत्री मौजूद थे.

देहरादून(संवाददाता): उत्तराखंड कोआपरेटिव बैंक की पहली महिला शाखा का बुधवार (आज) को शुभारम्भ हो गया। देहरादून के बंजारावाला में मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बैंक का उद्घाटन किया। इस में शाखा प्रबंधक सहित चार महिला कर्मचारी रहेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि महिला सहकारी बैंक एक अच्छी पहल है और आने वाले दिनों में इस बैंक के अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे.

सहकारिता मंत्री धन सिंह रावत ने भी पहली महिला बैंक शाखा खुलने पर खुशी जाहिर की है. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में इस तरह के महिला बैंक और भी जिलों और शहरों में खुलेंगे. सहकारिता मंत्री डॉ.धन सिंह रावत ने बताया कि इसमें सभी अधिकारी व कर्मचारी महिलाएं होंगी। इसके बाद सरकार प्रत्येक जिले में सहकारी बैंक खोलने की प्रक्रिया जारी करेगी। उन्होंने कहा कि पेट्रोल पंप और गैस एजेंसी का संचालन भी सहकारिता के जरिए जल्द किया जाएगा। छोटे कृषकों को 1 लाख रुपये का ऋण भी दिया जाये

इस दौरान सचिव सहकारिता आर मीनाक्षी सुंदरम, महापौर विनोद चमोली, राज्य सहकारी बैंक लिमिटिड के अध्यक्ष दान सिंह रावत, राज्य सहकारी संघ के अध्यक्ष प्रमोद कुमार सिंह, जिला सहकारी बैंक लिमिटेड के अध्यक्ष डॉ केएस राणा आदि मौजूद रहे।

मंजू कठैत राज्य के पहले महिला सहकारी बैंक की पहली मैनेजर बनी हैं. उनके लिए यह खुशी दोगुनी है. एक तो पहली बार उन्हें किसी बैंक का स्वतंत्र प्रभार मिला है और दूसरे वह राज्य के पहले महिला सहकारी बैंक की अधिकारी बनी है.

LEAVE A REPLY