187 दिन से वीरान पड़ी टिहरी झील में आएगी रौनक, कर सकेंगे बोटिंग

0
165

टिहरी। कोरोना संक्रमण के कारण पिछले 187 दिन से वीरान पड़ी टिहरी झील में मंगलवार से रोमांच का सफर शुरू होगा। अनलॉक-4 की गाइड लाइन के अनुसार जिला प्रशासन ने झील में सशर्त बोटिंग गतिविधि शुरू करने की मंजूरी दे दी है। फिलहाल झील में स्पीड और सामान्य बोटें ही चलेंगी। 

42 वर्ग किमी क्षेत्र में फैली टिहरी झील में कोरोना संक्रमण के कारण 17 मार्च 2020 से बोटों का संचालन बंद था। हालांकि 12 जुलाई को सिर्फ एक दिन के लिए झील में बोटों का संचालन हुआ था, जिसके बाद बोट यूनियन ने सालभर का लाइसेंस शुल्क 60 हजार माफ करने, आगामी एक वर्ष तक लाइसेंस शुल्क माफ करने की मांग को लेकर बोटों का संचालन बंद कर दिया था। 

झील में 99 बोटों का संचालन होता है। स्पीड बोट, पॉवर बोट, जेड अटैक, जेड स्की, डॉलफिन राइड, हॉटडाग, फ्लाई, बनाना राइडिंग, वाटर स्कूटर के अलावा झील में पैरा सिलिंग जैसी जलक्रीड़ा भी होती हैं। अनलॉक-4 की गाइड लाइन के तहत मंगलवार से प्रशासन ने झील में सशर्त बोटिंग गतिविधि शुरू करने की मंजूरी दे दी है। 

थर्मल स्क्रीनिंग होगी
टिहरी विशेष क्षेत्र पर्यटन विकास प्राधिकरण के एसीईओ पीआर चैहान ने बताया कि बोट संचालकों को प्रत्येक व्यक्ति का बोटिंग स्थल से 100 मीटर दूरी पर थर्मल स्क्रीनिंग करनी होगी। साथ ही प्रत्येक राउंड के बाद बोट को सैनिटाइज किया जाएगा, पर्यटकों सहित बोट संचालकों, ऑपरेटर और हेल्परों को अनिवार्य रूप से मास्क पहनना होगा, शारीरिक दूरी के साथ ही बोटिंग क्षमता की 50 फीसदी सीटों पर ही पर्यटकों को बैठाना होगा।

श्री गंगा-भागीरथी बोट यूनियन के अध्यक्ष लखवीर चैहान ने बताया कि गाइडलाइन के अनुसार फिलहाल झील में स्पीड और सामान्य तरह की बोट ही संचालित की जाएगी। उन्होंने बताया कि स्पीड बोट और बोट के किराए में कोई इजाफा नहीं किया गया है। पूर्व की भांति ही स्पीड बोट का 500 और सामान्य बोट का 300 रुपये रखा गया है। 

LEAVE A REPLY