3 ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियों पर जुर्माना


देहरादून। विधिक बाट माप विभाग ने गुजरात की दो और दिल्ली की एक ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी के खिलाफ कार्रवाई की है। कंपनी के ऑनलाइन डिलीवर किए जा रहे उत्पादों में निर्धारित मानक नहीं पाए गए। तीनों कंपनी से चालान स्वरूप करीब एक लाख रुपये की राशि वसूली गई है। जबकि डेढ़ दर्जन अन्य प्रतिष्ठानों के खिलाफ भी कार्रवाई की गई।

उपनियंत्रक केके शर्मा के नेतृत्व में शुक्रवार को विभागीय टीम ने गढ़ी कैंट, सहस्रधारा रोड समेत कई अन्य क्षेत्रों में प्रतिष्ठानों में औचक निरीक्षण किया। इस दौरान गुजरात की दो ऑनलाइन कंपनियों के उत्पाद साइज, एमआरपी व क्वालिटी समेत अन्य मानक पर सही नहीं पाए गए। इस पर दोनों कंपनियों का 30 हजार व 20 हजार रुपये का चालान किया गया। इसके अलावा दिल्ली की बेबी केयर कंपनी के उत्पाद भी मानक पर सही नहीं मिले। इस कंपनी का 50 हजार रुपये का चालान किया गया।

इसके अलावा तीन ज्वेलर्स का मानकों के उल्लंघन व एक मिष्ठान प्रतिष्ठान का घटतौली में चालान किया गया। वहीं, 18 प्रतिष्ठानों के भी कई अनियमितताओं में चालान किए गए। टीम में विभागीय वरिष्ठ निरीक्षक अमित कुमार सिंह समेत कई अन्य शामिल रहे। उपभोक्ताओं के लिए महत्वपूर्ण जानकारी

– विभाग की ओर से सत्यापित माप-तौल यंत्र से तौले गए उत्पाद ही खरीदें।

– मिठाई के वजन में डिब्बे का भार अलग से जुड़वाएं।

– पैक्ड उत्पाद में निर्मित एवं एक्सपायरी डेट, नेट वजन, एमआरपी अवश्य देखें।

– माप-तौल यंत्र में पैक्ड उत्पाद के भार की भी जांच अवश्य करें।

– घरेलू रसोई गैस सिलेंडर लेते हुए शक होने पर गैस की मात्रा की जांच करवाएं। गैस का वजन 14.2 किग्रा होना चाहिए।

– पेट्रोल-डीजल लेते समय मशीन में शून्य अवश्य देखें। शक होने पर पंप के पांच लीटर तौल यंत्र से मात्रा की जांच करें।

यहां करें शिकायत

यदि किसी भी ग्राहक को घटतौली, ओवर रेटिंग व अन्य शिकायतें मिलती हैं तो वे तहसील चैक स्थित विधिक बाट माप विभाग कार्यालय में शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके अलावा 8059773399 नंबर पर भी सूचना दे सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *