उपराष्ट्रपति से मिलने वालों की होगी कड़ी जांच


देहरादून। शनिवार को उपराष्ट्रपति वैकेये नायडू के प्रस्तावित दून भ्रमणध्आगमन को देखते हुए पुलिस ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली है। शुक्रवार को अपर पुलिस महानिदेशक अपराध एवं कानून अशोक कुमार ने वीवीआईपी की सुरक्षा में लगने वाली टीम को किया ब्रीफ करने के साथ ही सुरक्षा तैयारियां की समीक्षा की। निर्देश दिए गए हैं कि एयरपोर्टए मुख्य कार्यक्रम स्थल व उसके आसपास के क्षेत्रों में संदिग्ध व्यक्तियों की तलाश के लिए सघन कांबिंग कराएं। शुक्रवार को मुख्य कार्यक्रम स्थल आईआईपी मोहकमपुर परिषर में ब्रीफिंग क दौरान अपर पुलिस महानिदेशकए ;अपराध एवं कानून व्यवस्थाद्धए अपर पुलिस महानिदेशक अभिसूचनाए पुलिस उप महानिरीक्षक गढ़वाल परिक्षेत्रए पुलिस उपमहानिरीक्षक अभिसूचनाए जिलाधिकारी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने ड्यूटी में लगने वाले समस्त पुलिस बल को निर्देशित किया की वीवीआईपी ड्यूटी के दौरान निर्धारित समय से तीन घण्टा पूर्व अपने ड्यूटी स्थल पर पहुंचें औैर जानकारी ले लें । इसके अलावा ड्यूटी स्थल व उसके आसपास के स्थान को भली.भांति चैक कर लिया जाए।

कोई भी संदिग्ध वस्तु मिलने पर उसकी सूचना तत्काल उच्चाधिकारी गणों को दी जाए। वीवीआईपी से मिलने वाले व्यक्तियों पर भी सुरक्षा की दृष्टि से कड़ी नजर रखी जाए और पूर्व में नामित व्यक्तियों को ही एंटी सबोटाज चेकिंग के बाद कार्यक्रम स्थल में जाने की अनुमति दी जाए। सभी नोडल पुलिस अधिकारी अपने साथ वर्दी एवं सादे में लगने वाले समस्त पुलिस अधिकारीध्कर्मचारियों की पहचान कर उनके ड्यूटी कार्ड चेक कर लें । ड्यूटी स्थल को छोड़कर कोई भी किसी एक स्थान पर एकत्रित न हो। जिन स्थानो पर यातायात एवं भीड़ का दबाव अधिक रहता हो वहां रस्सोंए बैरिकेटिंग व कोशन टेप की सहायता से यातायात नियंत्रित किया जाए। संदिग्ध व्यक्तियों एवं वाहनों की चैकिंग विधिवत रुप से की जाए।

आपराधिकए अवांछनीय एवं सांप्रदायिक तत्वों पर कड़ी नजर रखी जाए ताकि सुरक्षा व्यवस्था में कोई त्रुटि ना हो। साथ ही प्रभारी अधिकारी जौलीग्रान्ट व मुख्य कार्यक्रम स्थल आईआईपी मोहकमपुर को निर्देशित किया गया कि वह एयरपोर्टए मुख्य कार्यक्रम स्थल व उसके आसपास के क्षेत्रों में संदिग् व्यक्तियों की तलाश में सघन कांबिंग करा ले। ड्यूटी पर लगने वाले समस्त कर्मियों को निर्देशित किया गया की बरसात के मौसम को ध्यान में रखते हुए अपने साथ बरसाती अवश्य रख ले और ड्यूटी के दौरान मोबाइल फोन का इस्तेमाल ना किया जाए। बिना बताए अपने ड्यूटी प्वाइंट को छोड़ा जाए। ड्यूटी में लापरवाही बरतने वाले अधिकारीध् कर्मचारी के विरुद्ध सख्त कार्यवाहो की जाएगी। ब्रीफींग के दौरान राजीव स्वरूप एआईजी पीएसीए करन सिंह नगन्यालए सेनानायक आईआरबी प्रथमए मुख्तार मोहसिनए सेनानायक 31 वीं वाहिनी पीएसी एवं अन्य पुलिस व प्रशासन के अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *