विदेशियों के लिए उत्तराखण्ड किडनी ट्रांसप्लांट का महफूज अड्डा

0
121

 

देहरादून। संवाददाता। देवभूमि में किडनी के अवैध कारोबार का अभी तक का सबसे बड़ा मामला सामने आया है। मामलें का खुलासा होने के बाद पुलिस और सुरक्षा एजंेसियों की नींद उड़ चुकी है। बता दे कि अब तक की जांच में जो गंभीर बात सामने आई है, वह यह कि पिछले तीन महीनों के दौरान यूरोपीय और एशियाई देशों के दो दर्जन से अधिक विदेशी नागरिक यहां किडनी ट्रांसप्लांट कराकर वापस जा चुके हैं। यह सभी उत्तराखंड में पर्यटन के बहाने पहुंचे थे। इससे एक बात और पुख्ता हो गई है कि गिरोह के विदेशों में भी एजेंट हैं, जो जरूरतमंद नागरिकों को भारत में लाने और उन्हें सुरक्षित वापस भेजने का बंदोबस्त करते थे।

देवभूमि उत्तराखंड में हर साल लाखों की संख्या में विदेशी नागरिक आते हैं। इनमें से अधिकांश का उद्देश्य पर्यटन होता है। इन सभी नागरिकों को देहरादून पुलिस के के विदेशी पंजीकरण अनुभाग में अपना ब्योरा दर्ज कराना होता है, लेकिन यूरोप व एशिया के जिन देशों के नागरिक यहां किडनी ट्रांसप्लांट कराने के उद्देश्य से यहां आए, उन्होंने भारतीय कानून की इस व्यवस्था तक अनदेखी की, ताकि उद्देश्यों की पूरा करने में किसी तरह की बाधा न आए। इसमें गिरोह के एजेंट बड़ी भूमिका निभाते थे।

इन एजेंटों को को कानून से सिस्टम की खामियों तक के बारे में भी बखूबी जानकारी, जिससे गिरोह पिछले तीन महीनों से मानव अंग तस्करी को अंजाम तक पहुंचाने में कामयाब रहा। इस खुलासे को लेकर हरकत में आई सुरक्षा एजेंसियों को अब तक आठ विदेशी नागरिकों को पूरा ब्योरा मिल गया है, जो गंगोत्री चैरिटेबल हास्पिटल से किडनी ट्रांसप्लांट कराकर वापस जा चुके हैं।

 

LEAVE A REPLY