विद्यार्थी विज्ञान मंथन परीक्षा के लिए 30 सितंबर तक करे आॅनलाइन आवेदन


देहरादून। संवाददाता। विज्ञान भारती उत्तराखंड के तत्वधान में विश्व संवाद केंद्र में एक प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया जिसमें विद्यार्थी विज्ञान मंथन परीक्षा के बारे में विस्तार से जानकारी दी।विज्ञान भारती उत्तराखंड के प्रांतीय अध्यक्ष डॉक्टर महेश भट्ट द्वारा विज्ञान भारती के बारे में विस्तार से बताया। विज्ञान भारती के प्रांतीय सचिव डॉ गिरीश सेमवाल ने विद्यार्थी विज्ञान मंथन के इतिहास के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

उन्होंने बताया कि विद्यार्थी विज्ञान मंथन एक राष्ट्रीय स्तर की प्रतिभा खोज परीक्षा है। इसका उद्देश्य विद्यार्थियों में भारतीय वैज्ञानिकों ऋषियों के योगदान की जानकारी देना है। यह परीक्षा कई वर्षों से पूरे भारत में आयोजित की जा रही है।विद्यार्थी विज्ञान मंथन परीक्षा के प्रांतीय समन्वयक आर पी नौटियाल ने विद्यार्थी विज्ञान मंथन के इस वर्ष के कार्यक्रम की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि विद्यार्थी विज्ञान मंथन पूरे देश की एकमात्र ऐसी परीक्षा है जो विज्ञान में भारतीय योगदान के बारे में जानकारी देती है। परीक्षा जिला, राज्य और राष्ट्रीय तीन स्तरों पर आयोजित होती है। राष्ट्रीय स्तर पर चयनित छात्रों को कई तरह के पुरस्कारों नवाजा जाता है। साथ ही देश के नामी वैज्ञानिकों से मिलने का अवसर भी मिलता है।

इन विद्यार्थियों को राष्ट्रीय स्तर की प्रयोगशालाओं में जाने का अवसर प्राप्त होता है इस वर्ष होने वाली विज्ञान मंथन परीक्षा के लिए पंजीकरण ऑनलाइन शुरू हो चुके हैं। जिसकी अंतिम तिथि 30 सितंबर 2018 है। यह परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाती है इस परीक्षा को मोबाइल लैपटॉप टैबलेट कंप्यूटर के माध्यम से दिया जा सकता है। विज्ञान भारती परीक्षा के लिए ऑनलाइन किताबें भी उपलब्ध करवाती है। यह परीक्षा इस वर्ष विज्ञान भारती भारत सरकार के साइंस और टेक्नोलॉजी विभाग के अंग विज्ञान प्रसार, एनसीईआरटी के साथ मिलकर आयोजित करवाने जा रही है। इस परीक्षा हेतु केंद्रीय विद्यालय संगठन, सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन एसजीआरआर, सहित विभिन्न राज्य स्तरीय बोर्डो द्वारा भी अपने स्कूलों को छात्रों के प्रतिभाग हेतु निर्देशित किया गया है।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *