व्हाट्सएप पर, नदी में कूड़ा डालने वाले की फोटो भेजों और इनाम पाओं

0
190

 

रुद्रप्रयाग। संवाददाता। रूद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने नदी संरक्षण के लिए अनूठा तरिका इजात किया है। प्रशासन ने नदी में कूड़ा डालने से रोकने के लिए कूड़ा डालने वाले व्यक्ति की फोटो लाने वाले व्यक्ति को इनाम दिए जाने की घोषणा की है। जिससें आम आदमी की जागरुकता से नदियो को निर्मल बनाकर उनका संरक्षण किया जा सकें।

बैष्ठानों पर कूड़ा फेंकने वालों पर मुकदमा दर्ज कर उन्हें जेल भेजा जाए। साथ ही नदी, नालों और सामाजिक प्रतिष्ठानों पर कूड़ा फेंकने वालों की फोटो खींचकर उनके मोबाइल पर व्हाट्सएप पर भेजने वाले को 500 रुपये का नगद पुरस्कार दिया जाएठक में जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने कहा कि नमामि गंगे के अंतर्गत नदी एवं नालों तथा सामाजिक प्रतिगा।

उन्होंने कहा कि कूड़ा फेकने वाले की फोटो साफ होनी चाहिए, जिससे कूड़ा फेंकने वाले का पता चल सके। जिलाधिकारी ने कहा कि फोटो भेजने वाले का नाम, पता व स्थान का नाम भी उल्लेख करना होगा। कहा कि सामाजिक प्रतिष्ठानों (घाट) में दीवार लेखन, वाल पेटिंग के माध्यम से जन जागरुकता लाई जाएगी। नमामि गंगे कार्यक्रम के अंतर्गत अगस्त्यमुनि में कार्यशाला आयोजित की जाएगी।

इस अवसर प्रभारी अधिकारी डिप्टी कलेक्टर देवानंद, परियोजना निदेशक एन.एस.रावत नामित सदस्य राजेंद्र प्रसाद गोस्वामी, पर्यावरणविद् पूरन सिंह नेगी आदि मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY