एवरेस्ट विजेता बछेंद्री ’गंगा‘ को बचाने के लिए निकलेंगी


देहरादून। माउंट एवरेस्ट में तिरंगा फहराने वाली प्रथम भारतीय महिला पद्मश्री बछेंद्री पाल सोमवार को हरिद्वार से स्वच्छ गंगा अभियान शुरू करेंगीं। 40 सदस्यीय टीम के साथ बछेंद्री हरिद्वार पहुंच चुकी हैं। यहां नगर विकास मंत्री मदन कौशिक ने उनका स्वागत किया। बछेंद्री पाल मिशन नमामि गंगे के तहत राफिं्टग के जरिए हरिद्वार से पटना तक की यात्रा करेंगी। इस अभियान के तहत गंगा की सफाई को लेकर आम लोगों और छात्रों को जागरूक किया जाएगा। अभियान दल 1500 किमी राफिं्टग करते हुए 30 अक्तूबर को पटना पहुंचेगा। गंगा को बचाने निकले इस दल में 40 लोग हिस्सा ले रहे हैं, जिसमें 20 महिला और 20 पुरुष हैं। बछेंद्री के अनुसार उनकी टीम के सदस्यों में आईआईटियन, रेडियो जॉकी, पर्यावरण कार्यकर्ता और पर्वतारोही शामिल हैं। हरिद्वार से पटना के लिए यह दल पांच राफ्टों पर सवार होकर निकलेगा। यह अभियान टाटा स्टील एडवेंचर फाउंडेशन की ओर से गंगा की सफाई के लिए राष्ट्रीय मिशन के तहत चलाया जा रहा है।

कैबिनेट मंत्री कौशिक ने किया दल का स्वागत
अभियान के लिए हरिद्वार पहुंचने पर बछेंद्री और उनकी टीम को कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने स्वागत किया। कौशिक ने स्वच्छ गंगा अभियान की शुरुआत हरिद्वार से करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी और बछेंद्री की टीम का आभार व्यक्त किया।

गंगा घाट की सफाई की
हरिद्वार के सीसीआर में आयोजित बैठक में कौशिक ने कहा कि यह अभियान हरिद्वार से शुरू होकर गंगा सागर तक आम जन मानस को प्रधानमंत्री की सोच से जोड़ने में सफल होगा। बैठक के बाद कौशिक ने बछेंद्री पाल तथा उनकी टीम के साथ सीसीआर प्रांगण में पौधरोपण कर गंगा घाट पर सफाई की।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *