पर्वतारोही ताशी नुग्शी को अमेरिकी कंपनी ने ब्रांड एंबेस्डर बनाया

देहरादून। संवाददाता। विश्व की पहली जुड़वा बहने एवरेस्ट सहित दुनिया के सात सर्वोच्च शिखर पर तिरंगा लहराने वाली एक मात्र पर्वतारोही हैं। जिन्हें अमेरिका कंपनी माउंटेन हार्डवियर ने अपने ब्रांड एंबेसडर बनाया है। ये कंपनी साजो-सामान बनाने का काम करती है। दक्षिण एशिया से पहली बार किसी को कंपनी ने अपना एंबेसडर बनाया है।

कोलंबिया स्पोट्र्स के मालिकाना हक वाल माउंटेन हार्डवियर कंपनी सन फ्रांसिस्को स्थित है। कंपनी विश्वस्तरीय हाई एल्टीट्यूट गीयर बनाती है। मई में उत्तराखंड की पर्वतारोही जुड़वा बहनों नुंग्शी-ताशी के साथ कंपनी की वार्ता हुई थी। इसमें दोनों बहनों ने अपने उपलब्धियों के साथ ही भविष्य की योजना प्रभावी ढंग से रखी। इससे प्रभावित होकर कंपनी ने तीन साल के लिए नुंग्शी-ताशी के लिए ब्रांड एंबेसडर बनाया है।

नुंग्शी-ताशी के पिता कर्नल (अप्रा) वीएस मलिक ने बताया कि दोनों बहनों ने देश का नाम रोशन किया है। अपने पर्वतारोहण अभियान के लिए नुंग्शी-ताशी को भारत का सर्वोच्च एडवेंचर अवार्ड तेनजिंग नोर्गें नेशनल एडवेंचर अवार्ड मिल चुका है। इसके अलावा आइसलैंड में दोनों को लेफ एरिक्सन यंग एक्सप्लोरर्स अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है। वर्तमान में दोनों बहनें एक किताब लिख रही हैं। साथ ही अपने फाउंडेशन के माध्यम से बालिका सशक्तीकरण के लिए कार्य कर रही हैं।

 

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *