निकाय चुनावः रूद्रप्रयाग में सबसे ज्यादा, पौड़ी में सबसे कम मतदान


पौड़ी जिले में 62.51 फीसदी मतदान
पौड़ी। निकाय चुनावों को लेकर रविवार को पौड़ी सीट पर वोटरों में सुबह से उत्साह देखा गया। पौड़ी में कुल 62.51फीसदी मतदान हुआ। पौड़ी में कुल 16056 मतदाता थे। पौड़ी मे 5131 पुरूष ओर 5058 महिलाओं ने वोट डाले। पौड़ी में सुबह दस बजे तक पौड़ी मुख्यालय में 10 फीसदी मतदान हुआ। दोपहर और इसके बाद मतदाता वोट देने के लिए घरों से निकले। दोहपर 12 बजे तक 24 फीसदी से बढ़कर वोट दो बजे 35 फीसदी तक पहुंचा तो ठीक दो घंटे बाद चार बजे मतदान 53 फीसदी हो गया। शाम चार बजे बाद भी बूथों पर मतदाताओं की लाइने लगी रही। स्वयं एसएसपी पौड़ी ने बूथों का निरीक्षण किया। इसके बाद वह सतपुली और कोटद्वार के लिए रवाना हुए।

उत्तरकाशी में 63 प्रतिशत हुआ मतदान
उत्तरकाशी। उत्तरकाशी जिले में कुल 63 प्रतिशत मतदान हुआ। उत्तरकाशी में निकाय चुनाव में धीमी वोटिंग के चलते मतदान साढे़ 6 तक चलता रहा। पुरोला और नौगांव में मतदान साढ़े पांच बजे निपटा। जिसमें मतदान प्रतिशत पुरोला में 75.3 और नौगांव में 82.8 प्रतिशत रहा। जबकि बड़कोट व चिन्यालीसौड़ में शाम 6 बजे तक मतदान चला। बड़कोट में मतदान प्रतिशत 60.38 और चिन्यालीसौड़ में 71.4 प्रतिशत रहा। उत्तरकाशी के कई बुथों पर लगभग साढ़े 6 बजे तक मतदान चलता रहा। मतदान प्रतिशत उत्तरकाशी का 63 प्रतिशत रहा।

टिहरी में 66 प्रतिशत मतदान
नई टिहरी। जिले की कुल 10 नगर पालिका-पंचायत में शांतिपूर्वक चुनाव संपन्न हुए। जिले में अध्यक्ष की दस तथा वार्ड सदस्यों के 68 सीटों पर कुल 66.01 प्रतिशत मतदान हुए।
रविवार को टिहरी जिले की पांच नगर पालिका व पांच नगर पंचायत के लिए कुल 66.01 प्रतिशत मतदान हुआ। टिहरी की गजा नगर पंचायत में सर्वाधिक 80.90 तथा नई टिहरी सीट पर सबसे कम 57.55 प्रतिशत मतदान हुआ। जिला निर्वाचन कार्यालय की ओर से निकाय चुनाव के लिए जिले में 70 मतदान केंद्र तथा 96 मतदेय स्थल बनाए गए थे। जिला निर्वाचन अधिकारी व डीएम सोनिका ने बताया कि जिले भर में शांतिपूर्वक ढंग से चुनाव संपन्न कराए गए। मतदान संपन्न होने के बाद मत पेटियों को कड़ी सुरक्षा में रख दिया।

रुद्रप्रयाग जिले में 68.53 फीसदी हुआ मतदान
रुद्रप्रयाग जिले में निकाय चुनाव को लेकर देर सांय तक वोटिंग होती रही। अंधेरा होने के कारण लाइट जलाकर वोट डाले गए। सांय साढ़े 6 बजे करीब सभी पोलिंग बूथों पर मतदाताओं की लाइन खत्म हुई। इधर जिले में किसी भी पोलिंग बूथ पर गड़बड़ी की कोई शिकायत नहीं मिली है। जिले में कुल 68.53 फीसदी मतदान हुआ। सुबह 8 बजे से रुद्रप्रयाग नगर पालिका के साथ ही नपं तिलवाड़ा, अगस्त्यमुनि और ऊखीमठ में मतदान शुरू हो गया। ठंड होने के कारण सुबह मतदान प्रतिशत में हालांकि कमी रही किंतु इसके बाद यह लगातार बढ़ता गया। सुबह 10 बजे 11.81 फीसदी मतदान हुआ जबकि 12 बजे तक 30.5, 2 बजे तक 47.57 और सांय 4 बजे तक 63.58 फीसदी मतदान हुआ। इसके बाद भी पोलिंग बूथों पर लाइन लगी रही। विशेषकर अगस्त्यमुनि के वार्ड 6 पर अंधेरे में भी मतदान होता रहा। जिले में सांय साढ़े 6 बजे तक मतदान प्रक्रिया संपंन हो सकी। कुल मिलाकर जिले में 68.53 फीसदी मतदान हुआ।

100 वर्ष की घुंघरा देवी ने डाला वोटः रुद्रप्रयाग नगर पालिका में वार्ड 7 से 100 वर्षीय घुंघरा देवी ने मतदान किया। उन्होंने बताया कि उन्होंने अब तक हुए सभी चुनाव में मतदान किया है। इस बार भी उन्हें मतदान को लेकर उत्साह था।
अपेक्षा से कम हुआ रुद्रप्रयाग नपा में मतदानः रुद्रप्रयाग नगर पालिका में मतदान प्रतिशत कम रहा है। यहां 6031 मतदाताओं में 3774 वोटरों ने ही वोट डाले। हालांकि कम मतदान को लेकर किसी को भी उम्मीद नहीं थी किंतु देर सांय तक हुए कम मतदान से प्रत्याशी भी चिंतित है।

चमोली जिले की 9 निकायों में 67 फीसदी मतदान
चमोली जिले की 4 नगर पालिका और 5 नगर पंचायतों के चुनाव में 67 प्रतिशत मतदाता हुआ । सबसे अधिक मतदान पीपलकोटी में हुआ यहां 73.95 प्रतिशत मतदान पोखरी नगर पंचायत 71. 42 प्रतिशत मतदान रहा। जिले में सभी मतदान केन्द्रों में मतदान शांति पूर्ण ढंग से हुआ । मतदान हालांकि तय समय पर सुबह 8 बजे शुरू हुआ । पर मतदान करने की रफ्तार में तेजी सांय 3-30 बज के बाद शुरू हुई। घर , गृहस्थी , खेतों की काम काजी महिलाएं 3 बजे बाद ही मतदान स्थलों पर पहुंचीं। जो मतदाता मतदान की समय सीमा समाप्त होने से पूर्व मतदाता स्थल पर पहुंचता है । उसे मतदान का अधिकार है , इसलिए 4 बजे तक जिन मतदान में तेजी आई।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *