नशा राष्ट्र के विकास में बाधा- ललित जोशी


देहरादून। संवाददाता। सनातन धर्म इंटर कॉलेज (बन्नू ) रेसकोर्स में मानवाधिकार संरक्षण समिति और सजग इंडिया के संयुक्त तत्वाधान में राष्ट्र स्तरीय युवा संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया। संवाद का यह कार्यक्रम समिति के अध्यक्ष ललित जोशी के द्वारा प्रारम्भ हुआ जिसमे उन्होंने राष्ट्र प्रेम, राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भूमिका समाज में बच्चों में फैल रही नशाखोरी, माता-पिता के प्रति आज के युवाओं का कर्तव्य और देश की सुरक्षा में लगे जवान के प्रति सम्मान तथा देश की ज्वलंत समस्याओं में शिक्षा, स्वास्थ्य, पलायन, सुशासन, कानून व्यवस्था, महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा तथा संस्कृति और सभ्यता के बिषयों पर अपने विचार रखे।

उन्होंने कहा नशा अब गाँव की तंग गलियों तक पहुंच चुका है। युवा ही नहीं नाबालिग बच्चे भी इस नशे के जद में है। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि अब छोटे-छोटे मासूम बच्चे भी नशे की ओर आकर्षित होने लगे हैं। राजधानी में बैखौफ नशा बेचा जा रहा है। यदि आज हम सजग न हुए तो फिर हमारा युवा भारत का सपना सिर्फ नाम भर के लिए रह जायेगा और राष्ट्र निर्माण में नशा सबसे बड़ी बाधा बन जायेगा।

कार्यक्रम के दौरान स्कूल के प्रधानाचार्य राजेश चन्द्र शर्मा, आर.पी. सुरीरा, रविन्द्र भट्ट, सुनीता मित्तल अनीता सिंह सीमा हरला ,शिक्षकों ने युवा संवाद में अपनी राय रखी। वही छात्र,छात्रओं में तुलसी शर्मा, शालिनी,मनोज भट्ट अनामिका अकुश शर्मा,सहित कई बच्चों से कहा कि ‘नशे को ना तथा जिन्दगी को हाँ कहते हुए अपने विचार साझा किये। समापन के अवसर पर प्रतिभाग करने वाले विशिष्ठ  सभी स्कूलों के बच्चों को समिति के माध्यम से प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान कार्यक्रम में लगभग 500 से भी अधिक बच्चों ने व्यशनमुक्त भारत बनाने की प्रतिज्ञा ली और मानवाधिकार समिति की सदस्यता भी ग्रहण की।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *