नए साल में एम्स मरीजों को देगा पांच नई सौगात


दिल्ली। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) नए साल में मरीजों के लिए पांच नई सौगात देगा। इसकी शुरुआत अगले महीने से ही होने लगेगी। एम्स में अगले साल में मरीजों के लिए नए 925 बिस्तर, 12 नए ऑपरेशन थियेटर, 570 नए ओपीडी कमरे और निजी वार्ड में 113 नए कमरे जैसी सुविधा उपलब्ध कराएगा।

अगले महीने से कैंसर संस्थान में मरीज भर्ती होने लगेंगे: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने मंगलवार को एम्स में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि एम्स के झज्जर स्थित राष्ट्रीय कैंसर संस्थान में अगले महीने से मरीज भर्ती होने लगेंगे। उन्होंने कहा कि 2035 करोड़ की लागत से तैयार इस संस्थान में कैंसर मरीजों के लिए उपचार के अलावा शोध भी होंगे।

एम्स से करीब एक घंटे की दूरी पर स्थित राष्ट्रीय कैंसर संस्थान में मरीजों के लिए 710 बिस्तरों का प्रबंध किया है। पहले चरण में 200 बेड की सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि देश में करीब 29 लाख मरीज कैंसर ग्रस्त हैं, जबकि 11 लाख के आसपास हर वर्ष कैंसर के मरीज सामने आ रहे हैं। ऐसे में इन मरीजों को समय पर इलाज मिलना मुख्य मकसद है।

सर्जिकल ब्लॉक: एम्स के सर्जरी विभाग के प्रमुख डॉक्टर अनुराग श्रीवास्तव के मुताबिक एम्स में 12 ऑपरेशन थियेटर और 200 बेड वाला सर्जिकल ब्लॉक बनकर तैयार हो गया है। इसकी सुविधा आम मरीजों के लिए जल्द शुरू कर दी जाएगी। इस सर्जिकल ब्लॉक के शुरू होने से मरीजों को सर्जरी के लिए अधिक इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

425 बिस्तरों की क्षमता वाला मातृ-शिशु ब्लॉक

425 बिस्तरों की क्षमता के साथ मातृ-शिशु ब्लॉक 65 फीसदी बनकर तैयार हो चुका है। यह भी अगले साल तक पूरा होने की उम्मीद है।

ओपीडी के लिए 570 नए कमरे

नए ओपीडी ब्लॉक में 570 कमरों के साथ 6500 मरीजों के प्रति दिन देखे जाने की क्षमता है। इसका निर्माण कार्य 85 फीसदी पूरा हो चुका है। इसके अलावा निजी वार्ड में 113 नए कमरे की सुविधा शुरू होगी।

100 बिस्तरों वाला बर्न एंड प्लास्टिक वार्ड

एम्स में 100 बिस्तरों वाला बर्न एंड प्लास्टिक ब्लॉक का काम 75 फीसदी पूरा हो चुका है। इस प्रोजेक्ट की लागत लगभग 90 करोड़ रुपये है। इस ब्लॉक के जनवरी में पूरा होने की उम्मीद है। कई बार एम्स में बर्न विभाग में बिस्तरों की संख्या कम होने पर मरीजों को सफदरजंग भेजा जाता था। इससे आसानी होगी।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *