नैनीताल के अधूरे प्रोजेक्ट का कब होगा काम पूरा

0
99


देहरादून। संवाददाता। शासन और निर्माण कंपनी के बीच रस्साकशी का दुष्परिणाम क्या होता है, इसका प्रत्यक्ष उदाहरण नैनीताल में एशियन डेवलपमेंट बैंक से वित्त पोषित अधूरे काम हैं। शहर की मालरोड किनारे पालिका की ऐतिहासिक दुर्गा लाल साह लाइब्रेरी हो या अपर माल रोड के समीप के नैनीताल का दूसरा सबसे पुराना सेंट फ्रांसिस चर्च तथा एशिया का पहला मेथोडिस्ट चर्च के रिनोवेशन का अधूरा काम सरकार और प्रशासन के समयबद्ध व पारदर्शी विकास के दावों की पोल खोल रहा है।

दरअसल, 2016 में एशियन डेवलपमेंट बैंक से वित्त पोषित 16 कार्यों के लिए 38 करोड़ के प्रोजेक्ट मंजूर हुए। जिलास्तर से लेकर शासनस्तर तक लगातार बैठकों का दौर चला, जिसके बाद नैनीताल में रिनोवेशन कार्य शुरू हुए। पिछले छह माह से एडीबी के प्रोजेक्ट में या तो काम ठप पड़े हैं, या एक या दो मजदूर नाम के लिए काम कर रहे हैं। सूत्रों के अनुसार प्रोजेक्ट बजट में कटौती व भुगतान को लेकर शासन तथा निर्माण कंपनी सिप्मलेक्स प्रोजेक्ट लिमिटेड नई दिल्ली के बीच रस्साकशी चल रही है, जिस वजह से काम ठप पड़े हैं। माल रोड में लाइब्रेरी मेें किताबें बंडलों में कैद हैं तो ज्ञान केंद्र बंद होने से शहर के पुस्तक प्रेमी निराश हैं।

इन प्रोजेक्टों में अधूरा है काम

मालरोड में दुर्गा लाल साह पुस्तकालय, लागत करीब डेढ़ करोड़, मेथोडिस्ट व सेंट फ्रांसिस चर्च करीब एक-एक करोड़, पालिका दफ्तर का रिनोवेशन, गांधी ग्राम ताकुला में गांधी आश्रम रिनोवेशन, डीएसबी परिसर में हिमालयन संग्रहालय का रिनोवेशन आदि। पुख्ता सूत्रों के अनुसार निर्माण कंपनी को ढाई करोड़ का भुगतान को लेकर तकनीकी पेच फंसा है,जिसे सुलझाया नहीं जा सका।

इन प्रोजेक्टों का काम अब नहीं होगा

शासन ने एडीबी के 38 करोड़ के प्रोजेक्टों में कटौती कर 14 करोड़ का कर दिया है। प्रोजेक्ट रद होने की वजह स्थानीय स्तर पर विरोध तथा तकनीकी वजह रही है। जो प्रोजेक्ट रद हो चुके हैं, उसमें अपर माल रोड में पर्यटकों की चहलकदमी को पाथ-वे, समेत सौंदर्यीकरण, नारायण नगर पार्किंग, डीएसए भवन के अतिरिक्त कार्य, पर्यटन स्थल टिफिन टॉप व चायनापीक के लिए रास्ता निर्माण, रिक्शा स्टैंड का निर्माण, न्यू क्लब रिनोवेशन आदि मुख्य है।

विनोद कुमार सुमन, डीएम नैनीताल ने बताया कि एडीबी के अधूरे कामों का मामला मंडलायुक्त की समीक्षा बैठक में उठ चुका है। शासनस्तर पर तथा एडीबी के अधिकारियों से संपर्क कर समाधान निकाला जाएगा। शहर के हित से जुड़े महत्वपूर्ण प्रोजेक्टों का काम पूरा कराया जाएगा।

LEAVE A REPLY