क्रेडिट योजना तैयार करने में नाबार्ड की भूमिका सराहनीय- प्रकाश पंत

0
75


देहरादून। संवाददाता। नाबार्ड ने 2019, 20 के लिए राज्य की क्रेडिट क्षमता को प्रस्तुत करने के चलते आज स्टेट क्रेडिट सेमीनार का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में वित्त मंत्री प्रकाश पंत मौजूद रहे।

इस अवसर पर मुख्य महाप्रबन्धक ए.सी. श्रीवास्तव ने वर्ष 2022 तक किसानों की आय दुगनी करने के अंतिम लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कृषि क्षेत्र में बढ़ते ऋणों की आवश्यकता पर प्रकाश डाला और स्थायी कृषि पद्धतियों को अपनाने का सुझाव दिया जो जलवायू के अनुकूल हो।

उन्होने राज्य में संचालित सभी बैंको से स्टेट फोकस पेपर में परिकल्पित लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए राज्य में क्रेडिट योजना में सहयोग करने का अनुरोध किया। राज्य सरकार के प्रयासों की सराहना करते हुए उन्होने कहा कि सरकार ने विभिन्न क्षेत्रों के तहत महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे के अंतराल को पूरा करने के लिए पर्याप्त बजटीय प्रावधान करने से बैंकरों को क्रेडिट क्षमता का दोहन करने में सक्षम बनाया। इस अवसर पर वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने राज्य के लिए क्रेडिट योजना तैयार करने में नाबार्ड की भूमिका की सराहना की और सभी बैंको से अनुरोध किया कि वह निर्धारित लक्ष्य हासिल करने के लिए ठोस प्रयास करें व राज्य के विकास में योगदान दें। इस दौरान उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत, कृषि मंत्री सुबोध उनियाल सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY