ओएनजीसी केवी के प्राचार्य पर बाल शोषण का आरोप

0
79


देहरादून। संवाददाता। दून के प्रतिष्ठित स्कूलों में से एक केंद्रीय विद्यालय ओएनजीसी की प्रधानाचार्य पर बाल मज़दूरी कराने का आरोप लगा है. जोशीमठ की रहने वाली 15 साल की बच्ची ने बाल मज़दूरी और मारपीट करने का आरोप लगाते हुए बाल आयोग को शिकायत की है. इसके बाद बाल आयोग ने डीजीपी को पत्र लिखकर बच्ची की शिकायत पर ज़ीरो एफ़आईआर दर्ज करने को कहा है.

बाल अधिकार संरक्षण आयोग को लिखी चिट्ठी में जोशीमठ की बच्ची ने शिकायत की है कि पढ़ाने के नाम पर केवी ओएनजीसी की प्राचार्या उसे देहरादून अपने घर ले गई थीं लेकिन उससे घर का काम करवाया जाता था और मारपीट की जाती थी. पीड़िता किसी तरह वहां से निकल भागी थी.

पीड़िता ने यह भी आरोप लगाया है कि चार महीने से देहरादून और जोशीमठ पुलिस मामले की एफ़आईआर दर्ज नहीं कर रही थी. बच्ची ने बाल अधिकार संरक्षण आयोग से आग्रह किया है कि क्ळच् को निर्देश दिए जाएं कि ज़ीरो एफआईआर जोशीमठ थाने में दर्ज करवाई जाए.

बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष ऊषा नेगी ने इस मामले को बेहद गंभीर बताया और कहा कि शिकायत मिलने के बाद उन्होंने तुरंत चमोली की एसपी से बात की थी. उन्हें इस मामले की जानकारी तो थी लेकिन उन्होंने एफ़आईआर दर्ज नहीं की थी. नेगी ने इस पर आपत्ति जताते हुए डीजीपी को पत्र लिखा है.

बाल अधिकार संरक्षण आयोग के दखल के बाद मामला दर्ज कर देहरादून ट्रांस्फ़र कर दिया गया.

डीजीपी को लिखे पत्र में बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष ने कहा है कि राज्य के सभी एसएसपी, एसपी, सीओ सिटी, थानेदारों को निर्देश दिए जाएं कि वह ऐसे मामलों को संवेदनशीलता से लें और किसी भी सूरत में एफ़आईआर दर्ज करें. नेगी ने यह भी कहा कि वह देहरादून पुलिस की जांच की प्रगति पर भी नज़र रखेंगीं.

LEAVE A REPLY