मिशन 2019ः खेलों के मैदान में भाजपा की सियासी बिसात

0
81


देहरादून। आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सबको साथ लेकर चलने की भाजपा की रणनीति में युवाओं पर खास फोकस किया गया है। इसमें युवाओं के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के क्रेज को भुनाने के भरसक प्रयास किए जा रहे हैं तो क्रिकेट, कबड्डी जैसी खेल स्पर्धाओं के जरिये लुभाने के भी। ऐसे एक नहीं कई कार्यक्रम तय किए गए हैं, जो 12 जनवरी से दो मार्च तक चलेंगे। इनके लिए उत्तराखंड में जिम्मेदारी भाजयुमो को सौंपी गई है और उसने तैयारियां भी प्रारंभ कर दी हैं।

लोस चुनाव के लिए अपनी चुनावी रणनीति में भाजपा ने युवा शक्ति का साथ लेने पर विशेष जोर रखा है। युवाओं को साथ जोड़कर उन्हें संगठन की रीति-नीति से अवगत कराने के साथ ही नए वोटरों को लुभाने की रणनीति राष्ट्रीय नेतृत्व की ओर से घोषित कार्यक्रमों में साफ झलकती है। युवाओं के बीच प्रधानमंत्री के क्रेज को वोट में बदलने के मकसद से ’नेशन विद नमो वॉलेंटियर नेटवर्क’ कार्यक्रम की शुरुआत होने जा रही है। इसके तहत युवा वोटरों को नमो एप से जोड़कर उन्हें सीधे पीएम से जुड़ने का अवसर देने की पार्टी की रणनीति है।

यही नहीं, ’कमल कप’ प्रतियोगिता भी युवाओं को साथ जोड़ने की मुहिम का हिस्सा है। इन समेत अन्य कार्यक्रमों को उत्तराखंड में भी युवाओं के बीच धरातल पर उतारने के लिए भाजपा ने कसरत तेज कर दी है। भाजयुमो के प्रदेश अध्यक्ष कुंदन लटवाल के अनुसार सभी कार्यक्रमों की शुरुआत 12 जनवरी से होगी। इसके लिए जिम्मेदारियां सौंप दी गई हैं।

उन्होंने बताया कि ’नेशन विद नमो’ कार्यक्रम को लेकर युवाओं में जबर्दस्त उत्साह है। इस कार्यक्रम के दौरान युवाओं को नमो एप से जोड़ने के साथ ही नए वोटरों के बीच ’पहला वोट मोदी को’ संकल्प अभियान भी चलेगा। यही नहीं, कमल कप प्रतियोगिता के तहत राज्य में क्रिकेट, कबड्डी व खो-खो स्पर्धाएं रखी गई हैं।

यह पहले जिला और फिर राज्य स्तर पर आयोजित की जाएंगी। इसके अलावा नुक्कड़ नाटक, युवा संसद, युवा महोत्सव, विजय लक्ष्य युवा सम्मेलन, स्टेट लेवल टाउन टॉक, कमल संदेश मोटर साइकिल रैली जैसे कार्यक्रम भी दो मार्च तक जगह-जगह आयोजित होंगे।

संयोजकों की नियुक्ति

युवाओं के लिए आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के संचालन को संयोजक नियुक्त कर दिए गए हैं। इनमें किशोर भट्ट (नेशन विद नमो वॉलंटियर नेटवर्क), रवि पाल (युवा आइकन नेटवर्क), संतोष सेमवाल (कैंपस एंबेसेडर), प्रमोद बोरा (पहला वोट मोदी को संकल्प अभियान), हिमांशु शुक्ला (नेशन विद नमो लेखक सम्मेलन), विकास भगत व दिनेश जोशी (युवा संसद-युवा शंखनाद), सचिन शाह (कमल कप प्रतियोगिता), बसंत जोशी व सचिन गुप्ता (कमल युवा महोत्सव), किशोर जोशी (नुक्कड़ नाटक), गुंजन सुखीजा व उज्जवल पंडित (विजय लक्ष्य युवा सम्मेलन), नवीन ठाकुर (कमल संदेश मोटरसाइकिल रैली), अंशुल चावला (स्टेट लेवल टाउन टॉक), सूरज घिल्डियाल (नेशनल लेवल टाउन टॉक) और प्रमोद बोरा (सदस्यता) शामिल हैं।

LEAVE A REPLY