जिम काॅर्बेट पार्क में साइबर क्राइम पर चार टीमों की होगी नजर

0
87


रामनगर। कॉर्बेट पार्क प्रशासन ने साइबर क्राइम से हो रही वन्यजीवों के अंगों की तस्करी के मामले में निगरानी रखने की तैयारी शुरू कर दी है। एनटीसीए, डब्ल्यूडब्ल्यूएफ से प्रशिक्षित कर्मचारियों की चार टीमें बनाकर साइबकर अपराधियों को पकड़ने का प्रयास किया जाएगा। साइबर क्राइम पर अंकुश लगाने के लिये टीमों का गठन करने वाला कॉर्बेट पार्क देश का पहला टाइगर रिजर्व होगा।

दो सप्ताह पहले पार्क के झिरना रेंज के लालढांग में एनटीसीए, डब्ल्यूडब्ल्यूएफ और प्रदेश के वरिष्ठ अधिकारियों ने कॉर्बेट के कर्मचारियों को साइबर क्राइम पर रोक लगाने को प्रशिक्षण दिया था। बताया था कि तस्कर फेसबुक, व्हाट्सएप और यू-ट्यूब आदि के जरिये वन्यजीवों के अंगों की तस्कर कर रहे हैं। पार्क के डायरेक्टर राहुल ने प्रशिक्षित कर्मचारियों को साइबर क्राइम पर रोकथाम के लिये तैयार करने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि कॉर्बेट में 24 कर्मचारियों की चार टीमें बनायी जाएगी। टीम सोशल मीडिया पर अपलोड होने वाली वन्यजीवों की तस्वीर और यूजर पर नजर रखेगी। उन्होंने बताया कि एक सप्ताह के अंदर टीम का गठन कर लिया जाएगा। टीम का नेतृत्व प्रत्येक एसडीओ स्तर के अधिकारी करेंगे।

कॉर्बेट पार्क के डायरेक्टर राहुल ने बताया कि वन्यजीवों की अंगों की सोशल मीडिया के माध्यमों से तस्करी हो रही है। कॉर्बेट में भी कर्मचारियों को तस्करों की गतिविधियों पर नजर रखने को टीमों का गठन करना जरूरी है। वन्यजीवों की सुरक्षा को और मजबूत किया जाएगा।

LEAVE A REPLY