ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना पूरा करने की कवायद तेज

0
101


देहरादून। संवाददाता। उत्तराखण्ड में महत्वाकांक्षी ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना को तय समय मे पूरा करने की कवायद की जा रही है। इसके लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य अब अंतिम चरण में है। मण्डलायुक्त शैलेश बगोली ने रेल परियोजना को लेकर कहा कि परियोजना का कार्य 2024 तक पूरा हो जाएगा।

इस परियोजना के लिए ऋषिकेश के अलावा अन्य स्थानों पर स्टेशन को लेकर कार्य भी शुरू हो गए हैं। प्रदेश सरकार की ओर से हर स्तर से तेजी से प्रयास किए जा रहे हैं। 2024 तक इस परियोजना के कार्य को पूरा होने की संभावना जताई जा रही है। बता दें कि लंबे समय से ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेल परियोजना को लेकर उत्तराखंड में कवायद चल रही है।

बता दें कि 16 हजार 216 करोड़ की लागत से बन रही इस परियोजना में 16 पुल, 17 सुरंग और 12 रेलवे स्टेशन बनेंगे। इस परियोजना को 2024 तक पूरा करने का टार्गेट है। करीब 125 किमी लम्बी रेल लाईन से यात्री काफी कम समय में ऋषिकेश से कर्णप्रयाग तक की यात्रा कर सकेंगे। इस रेल परियोजना का करीब 85 प्रतिशत हिस्सा सुरंगों से होकर गुजरेगा। इस मार्ग पर जहां 12 रेलवे स्टेशन होंगे वंही 17 सुरंग से होकर लोग ऋषिकेश से कर्णप्रयाग पहुंचेंगे।

LEAVE A REPLY