सहकारी बैंकों के १००० रिक्त पदों पर शीघ्र शुरू होगी भर्ती प्रक्रिया-सहकारिता मंत्री

0
315

एक हफ्ते में 1000 लोगों को बैंकों में खाली पड़े पदों पर भर्ती करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसका एग्जाम आईपीपीएस संस्था से कराया जाएगा। इसके लिए आवेदक का उत्तराखंड का मूल निवासी होना आवश्यक है।

रुद्रपुर : सहकारिता मंत्री श्री धनसिंह रावत ने कहा की ऊधमसिंह नगर डिस्ट्रिक्ट को आपरेटिव बैंक भवन का निर्माण तीन बीघा भूमि में बनेगा, जिसमें किसानों के लिए आधुनिक सभागार बनेगा। बताया कि भवन निर्माण के लिए बैंक दस करोड़ रुपये खर्च करेगी और शेषानराशि सरकार वहन करेगी। राज्यमंत्री रावत ने कहा कि 15 महीने में बैंक भवन का निर्माण पूरा होगा। कहा कि तय समय में भवन निर्माण पूरा न होने पर बैंक के अध्यक्ष व अफसर जिम्मेदार होंगे।

प्रदेश के सहकारिता, उच्च शिक्षा मंत्री धनसिंह रावत ने इंदिरा चौक के समीप ऊधमसिंह नगर डिस्ट्रिक्ट को आपरेटिव बैंक लिमिटेड के प्रधान कार्यालय का शिलान्यास किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि एक हफ्ते में 1000 लोगों को बैंकों में खाली पड़े पदों पर भर्ती करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसका एग्जाम आईपीपीएस संस्था से कराया जाएगा। इसके लिए आवेदक का उत्तराखंड का मूल निवासी होना आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि पहले तीन लाख किसानों ने दो प्रतिशत ब्याज दर पर कृषि ऋण लिया था। बैंक सात लाख किसानों को जीरो फीसदी ब्याज दर पर कृषि ऋण देगी। स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को पांच लाख रुपये तक ऋण बगैर ब्याज के दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हर जिले में मोबाइल बैंकिंग की शुरुआत की जाएगी। दस दिन में महत्वपूर्ण बैंक शाखाओं पर एटीएम खुल जाएंगे और निशुल्क रुपयों का ट्रांजेक्शन होगा। 2019 तक 25 लाख लोगों को खाताधारक बनाया जाए।

उन्होंने कहा कि कोआपरेटिव बैंक 20 हजार करोड़ का कारोबार कर रही है। 254 बैंक थे, जिनकी संख्या अब तीन सौ हो गई है। उन्होंने कहा कि कार्यभार ग्रहण करते समय 182 बैंक घाटे में थे, लेकिन अब सिर्फ 42 बैंक घाटे में हैं। 30 मार्च 2019 तक घाटे में चल रहे 42 बैंकों को लाभ की स्थिति में लाने का लक्ष्य है। महिलाओं के लिए 13 बैंक शाखाएं खोलने का लक्ष्य था, जिसमें दस खुल चुके हैं और सात लाभ की स्थिति में हैं।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष नरेंद्र मानस ने कहा कि ऊ धमसिंह नगर डिस्ट्रिक्ट को आपरेटिव बैंक के पास अपना भवन नहीं था। कहा कि सहकारिता विभाग की जमीन पर अब बैंक का अपने भवन का सपना साकार होने जा रहा है। इस दौरान उत्तराखंड राज्य सहकारी बैंक के अध्यक्ष डा. दान सिंह रावत और जिला सहकारी बैंक के अयक्ष नरेंद्र मानस ने राज्यमंत्री रावत को चांदी का मुकुट पहना कर स्वागत किया।

इस मौके पर भाजपा विधायक राजकुमार ठुकराल, किच्छा विधायक राजेश शुक्ला,भाजपा जिलाध्यक्ष शिव अरोरा,नगर अध्यक्ष ईरी प्रसाद राठौर,योगेंद्र सिंह रावत,अशोक कुमार, दनेश कुमार शुक्ला,मान सिंह सैनी,चंद्र सिंह थापा, मुकेश सिंह, मोहन सिंह, वनदीप कौर,नरेंद्र सिंह,रामकृष्ण मोहरोत्रा,तीर्था देवी,गोपाल बोरा, सुरेश परिहार, भाजपा नेता डा. शाहखान राजशाही, किरन विर्क,मुकेश सिंह,राजकुमार शाह,उपेंद्र चौधरी,भगत, उपनिबंधक मंगलम त्रिपाठी, जिला सहायक निबंधक मान सिंह सैनी,डीजीएम दिग्विजय सिंह,धीर सिंह,सचिव हीरा लाल, पीके मौर्य,हरी सिंह रावत, निशांत सिंह,अजय आदि मौजूद थे। संचालन भाजपा के जिला महामंत्री विवेक सक्सेना ने किया।

LEAVE A REPLY