मंत्री पंत का अहम योगदान- जीआईएस एप्लीकेशन लांच करने वाला उत्तराखण्ड बना पहला राज्य

0
61


देहरादून। संवाददाता। वित्तमंत्री प्रकाश पंत ने उत्तराखण्ड राज्य में सम्पत्तियो के मूल्यांकन के लिए उपयोगी सर्किल दरो को आमजन की सुविधा के लिए ऑन-लाईन प्रदर्शित किये जाने सम्बन्धी जी0आई0एस0 एप्लीकेशन का लोकार्पण किया। इस तरह का एप्लीकेशन लांच करने वाला उत्तराखण्ड देश का पहला राज्य बन गया है। जिसका श्रेय वित्त मंत्री प्रकाश पंत को जाना स्वभाविक है।

इस काम में वित्त सचिव अमित नेगी व अन्य विभागियों अधिकारियों ने अपना अहम योगदान दिया। बतौर वक्ता प्रकाश पंत ने कहा कि विभाग ने इस उपलब्धि को हासिल करने बहुत ही कम समय लिया है। इस मौके पर एप्लीकेश संबंधी जानकारी भी दी गई। यह एप्लीकेशन देश के किसी भी अन्य राज्य में अभी उपलब्ध नही है।

राज्य सरकार ने आम जनता को सुविधा प्रदान करते हुए विभागो की कार्य प्रणाली को सरल व पारदर्शी बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बढ़ाते हुये स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन विभाग में सम्पत्तियो के मूल्यांकन हेतु प्रवृत्त सर्किल दरो को ऑन-लाईन प्रदर्शित किये जाने के सम्बन्ध में जी0आई0एस0 एप्लीकेशन बनाया है।

जीआईएस एप्लीकेशन के माध्यम से आम जनता के द्वारा अपनी सम्पत्ति की सर्किल दरों की जानकारी सिर्फ एक क्लिक के माध्यम से किसी भी समय किसी भी स्थान पर इन्टरनेट के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है। जनसामान्य को उक्त सरलीकृत जी0आई0एस0 एप्लीकेशन प्रणाली से प्राप्त होने वाले लाभ- सुगम सरल पारदर्शी प्रशासन की तरफ एक बडा कदम है। नागरिको को अधिकार सम्पन्न एवं सशक्त बनाते हुये नियन्त्रण लोक प्राधिकार क्षेत्र में निहित करता है।

सटीक और त्वरित जानकारी उपलब्ध कराता है। सम्पत्ति की स्थिति के अनुसार सर्किल दर को पुस्तिका में तलाश करने से मुक्ति दिलाता है। उक्त प्रणाली के माध्यम से सम्पत्ति पर पहुॅंच की सुविधा के माध्यम से सम्पत्ति का सर्किल रेट ज्ञात होना। उक्त प्रणाली के माध्यम से सम्पत्ति पर पहुॅंच की सुविधा उपलब्ध होने से आम जनता के साथ होने वाली धोखाधड़ी से मुक्ति। उक्त पारदर्शी व्यवस्था से ऐसे बिचौलियो, जो कि आम जनता को सर्किल दरो के सम्बन्ध में भ्रमित जानकारी देते हैं, पर प्रभावी अॅकुश। सम्पत्ति के सही मूल्यांकन कर उचित स्टाम्प शुल्क का भुगतान किये जाने से स्टाम्प कमी से संबंधित अनावश्यक समस्याओ से निजात मिल सकेगी।

LEAVE A REPLY