विधानसभा अध्यक्ष ने सुभाष चंद्र बोस को श्रद्धासुमन की अर्पित

0
70

देहरादून। संवाददाता। नगर निगम, देहरादून के टाउन हॉल में राष्ट्रीय एकता परिषद के तत्वावधान में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती धूमधाम से मनाई गई। इस अवसर पर उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेम चंद अग्रवाल ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए बोस जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किए।

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि सुभाष चंद्र बोस देश के ऐसे महानायकों में से एक हैं जिन्होंने आजादी की लड़ाई के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया। उनके संघर्षों और देश सेवा के जज्बे के कारण ही महात्मा गांधी ने उन्हें देशभक्तों का देशभक्त कहा था। अग्रवाल ने कहा कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस के समान कोई व्यक्तित्व दूसरा नहीं हुआ। एक महान सेनापति, वीर सैनिक, राजनीति के अद्भुत खिलाड़ी एवं विलक्षण व्यक्तित्व के बारे में जितना कहा जाए कम है।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि नेताजी ने अत्यंत मार्मिक भाषण देते हुए कहा था कि ‘अब हमारी आजादी निश्चित है, परंतु आजादी बलिदान मांगती है। आप मुझे खून दो, मैं आपको आजादी दूंगा।’ यही देश के नौजवानों में प्राण फूंकने वाला वाक्य था, जो भारत ही नहीं विश्व के इतिहास में स्वर्णाक्षरों में अंकित है।

राष्ट्रीय एकता परिषद द्वारा आयोजित कार्यक्रम के दौरान स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के उत्तराधिकारियों को भी उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष द्वारा सम्मानित किया गया। इस दौरान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के उत्तराधिकारी सीता देवी, कृष्णा शर्मा, डॉ हरीश रतूड़ी के साथ लक्ष्मण सिद्ध मंदिर के महंत भारत भूषण, ब्रिगेडियर केजी बहल को भी सम्मानित किया गया। इस अवसर पर बच्चों द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। विधानसभा अध्यक्ष ने अध्यक्ष विवेकाधीन कोष से 25 छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहन हेतु 2-2 हज़ार रुपये देने की घोषणा की।

इस अवसर पर विशंबर नाथ बजाज, ब्रिगेडियर क्षेत्री, सोम प्रकाश शर्मा, ललित मोहन शर्मा, राकेश भंडारी, योगेश अग्रवाल, राकेश जी, बालेश गुप्ता, रमा देवी सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY