गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर त्रिवेंद्र सरकार ने उपलब्धियां गिनाइ

0
70


देहरादून। संवाददाता। गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह द्वारा एक पत्रकार वार्ता के जरिए अपनी सरकार के पौने दो साल के कार्यकाल की उपलब्धियंा गिनाने हुए कहा गया है कि उनकी सरकार ने इस दौरान अपना पूरा फोकस पहाड़ों के विकास और घोषणापत्र मेें किये गये वायदों को पूरा करने पर रखा है। उन्होने कहा कि इन 17कृ18 महीनों मेें न सिर्फ राज्य के विकास दर में सुधार आया है अपितु प्रति व्यक्ति आय में भी तेजी से विकास हुआ है। जो भविष्य के लिए अच्छे संकेत है।

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि उनकी सरकार ने इस दौरान अनेक नीतिगत परिवर्तन किये है। उनकी सरकार 7 नई नीतियंा लेकर आयी है और 9 पुरानी नीतियों में संशोधन किये है जिनका असर अब राज्य के विकास दर पर दिखना शुरू हुआ है। उन्होने कहा कि बीते एक साल में राज्य की प्रति व्यक्ति आय में 15 हजार रूपये का इजाफा हुआ है। 2017 में प्रति व्यक्ति आय एक लाख 76 हजार के करीब थी जो अब बढ़कर 2018 में एक लाख 90 हजार से अधिक हो गयी है। यही नहीं राज्य की आर्थिक विकास दर भी 6ण्02 से बढ़कर 7ण्03 प्रतिशत हो गयी है। राज्य की आर्थिक विकास दर और प्रति व्यक्ति आय में तेजी से हो रही वृद्धि विकास को दर्शाती है। उन्होने कहा कि इसका असर सूबे में होने वाले निवेश पर भी दिखायी दे रहा है।

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह ने अपनी सरकार की 17 माह की उपलध्यिोें को गिनवाते हुए कहा कि जब उत्तराखण्ड राज्य की बात होती है तो सबसे पहले राज्य की बदहाल स्वास्थ्य सेवाओं की चर्चा की जाती है। लेकिन उनकी सरकार द्वारा राज्य की स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाये गये है। उन्होने कहा कि राज्य गठन के 17 सालों में राज्य में कुल डाक्टरों की संख्या 1123 थी लेकिन उनकी सरकार ने 17 महीनों में राज्य में 1137 नये डाक्टरों की नियुक्ति की है। जितने डाक्टर हमारे पास 2017 में थे उतने डाक्टर अब 17 महीने में रखे गये है। राज्य के सभी अस्पतालों में अब विभागों के सापेक्ष डाक्टर होंगे।

खासकर पहाड़ी क्षेत्रों में डाक्टरों की कमी दूर होने से लोगों को भारी राहत मिली है। मुख्यमंत्री द्वारा राज्य में लागू की गयी अटल आयुष्मान योजना का जिक्र करते हुए कहा गया कि अब तक तीन हजार से अधिक लोग इस योजना का लाभ उठा चुके है। इस योजना में पहले राज्य के सिर्फ गरीब परिवारों को ही यह बीमा कवर मिलता था। लेकिन उन्होने इसे अब हर परिवार से जोड़ दिया गया है। इन दिनों प्रतिदिन एक लाख दस हजार कार्ड बन रहे है हर व्यक्ति का गोल्डन कार्ड बनवाया जा रहा है तथा मई जून तक सभी कार्ड बन जायेगें। और कोई भी व्यक्ति पांच लाख तक का मुफ्त इलाज की सुविधा पा सकेगा।

LEAVE A REPLY