बेहतर शिक्षा ब्यवस्था से रुक सकता है पलायन, कल्जीखाल का घण्डियाल क्षेत्र बना उदाहरण

0
151
पौड़ी : जिले में ग्रामीण क्षेत्र में शिक्षा के अभाव में पलायन का मुख्य कारण माना जाता है। वही विकास खण्ड कल्जीखाल के घण्डियाल क्षेत्र में शिक्षा का बेहतर विकल्प के रूप में पिछले 36 सालों से “हेराल्ड एकेडमी जूनियर पब्लिक स्कूल घण्डियाल” आज भी इस क्षेत्र में अभिभावकों की पहली पसंद हैं। इसी कारण इस क्षेत्र में अन्य क्षेत्रों से पलायन बहुत कम हुआ हैं। इसका एक उदारहरण 25 जनवरी को एक और मतदान केंद्र का गठन किया है।
आज 70 वें गणतंत्र दिवस पर हर वर्ष की भांति गणतंत्र दिवस पर हेराल्ड एकेडमी जूनियर पब्लिक स्कूल के नन्हे -नन्हे बच्चों ने देश -भक्ति पर आधरित रंगा-रंग सांस्कृतिक कार्याक्रम प्रस्तुतियां दी स्कूल के अभिभावकों के अलावा स्थानीय इण्टर कालेज कांसखेत,पुरियाडांग, इका सरस्वती विद्यामन्दिर घण्डियाल के  छात्र -छात्राएं भी जूनियर बच्चों के मनमोहक कार्याक्रम में मौजूद रहे।
वही कार्याक्रम में मुख्य अथिति रिटर्ड विंग कमांडर श्री यसवंत सिंह रावत, विद्यालय विकास के लिए एवं छात्रों के शैक्षिक उन्नति के लिए 50  हजार की चेक प्रधानाचार्य भाष्कर नैथानी को दिया।  विशिष्ट अतिथि क्षेत्र के सेवानिब्रत कर्नल आनंद थपलियाल ने कहां की “हेराल्ड एकडेमी जूनियर पब्लिक स्कूल के बच्चों में  गजब का आत्म विश्वास कूट-कूट कर भरा हुआ हैं। प्राथमिक शिक्षा के लिए यह विद्यालय इस क्षेत्र में मील का पथर साबित हुआ है। यह विद्यालय अभिभावकों के विश्वास पर खरा उतरा हैं। बुनियादी शिक्षा के लिए अच्छी तालीम के लिए इस क्षेत्र में यह अंग्रेजी पब्लिक स्कूल 36 सालो बेहतर शिक्षा के लिए जाना जाता हैं। जिस कारण इस क्षेत्र में अन्य क्षेत्र से पलायन बहुत कम हुआ है।
इस असवर पर समाजसेवी नरेन्द्र सिंह बिष्ट  एवं उनकी पत्नी सरोजनी बिष्ट नैनीडांडा ब्लॉक के रहने वाले दम्पति ने विद्यालय को कंप्यूटर, काफिया इत्यादि सामग्री भेंट की विद्यालय संस्थापक श्रीमती कुसम नेगी,डीआईजी श्री राकेश नेगी,कैप्टन मनमोहन रावत, समाजसेवी पत्रकार जगमोहन डांगी,डा आशीष गुसांई सीएससी घण्डियाल, डॉ सुनील रावत,युवा संगठन समिति घण्डियाल अध्यक्ष अजय मोहन नेगी,महिला मंगल दल अध्यक्ष घणडियाल श्रीमती गयत्री पटवाल,दिवाकर नैथानी, कार्याक्रम का संचालन राकेश मोहन ने किया वही बच्चों को बेहतर बेष भूषा एवं मंच के लिए तैयार करने के लिए श्रीमती पूजा रावत,श्रीमती सोनम रावत,कुमारी मीनाक्षी को भी सम्मानित किया गया।

LEAVE A REPLY