लोहाघाट में सेवारत प्राथमिक शिक्षकों का द्वितीय चरण का प्रशिक्षण शुरू

0
170


चम्पावत। लोहाघाट ब्लॉक में सेवारत प्राथमिक शिक्षकों का द्वितीय चरण का 10 दिवसीय प्रशिक्षण शुरू हो गया है। प्रशिक्षण में शिक्षक-शिक्षिकाओं को नवाचारी कार्यक्रम के तहत जानकारी दी जा रही है। कक्षा एक से दो और तीन से पांच दो बैचों में कुल 69 शिक्षक-शिक्षिकाएं प्रशिक्षण ले रहे हैं।

बीआरसी लोहाघाट में प्राथमिक गुरुजनों के प्रशिक्षण में मंगलवार को डायट के प्राचार्य केसी शाक्य ने प्रशिक्षण की बारीकियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के बाद कैसे नौनिहालों को पढ़ाया जाए। डायट के पर्यवेक्षक शिवराज सिंह तड़ागी, नवीन जोशी और नोडल अधिकारी जगदीश चन्द्र जोशी ने बताया कि दस दिवसीय प्रशिक्षण कैप्सूल आधारित हो रहा है, जिसमें शिक्षकों को नवाचारी मिशन कोशिश, प्रतिभा दिवस, स्वच्छता, सड़क सुरक्षा, जिज्ञासा पोर्टल आदि के बारे में जानकारी दी जा रही है।

मुख्य संदर्भदाता भुवन गड़कोटी, मुकुल पांडेय, कृष्ण कुमार चैबे, सुनीता ओली और निर्मला गोस्वामी ने नवाचारी कैप्सूल के बारे में जानकारी दी। शिक्षक गड़कोटी ने बताया कि प्रशिक्षण में गणित, हिन्दी, अंग्रेजी, पर्यावरण विषय पर कैप्सूल आधारित प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण में जीवन सिंह मेहता, उत्तम फत्र्याल, पान सिंह चमलेगी, मयंक पुनेठा, कमल राय, रेनू आर्या, चन्द्र लेखा गड़कोटी, तारा अधिकारी, दीपक सिंह, कमलेश जोशी, मोहन राय आदि मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY