उत्तरकाशी में आया भूकंप, दो बार डोली धरती

0
93


उत्तरकाशी। भूकंपीय दृष्टि से संवेदनशील उत्तरकाशी में गुरुवार को दो बार धरती डोली। गुरुवार सुबह 11 बजकर 27 मिनट पर जिले के विभिन्न क्षेत्रों में भूकंप के हल्के झटके महसूस होने पर भयभीत लोग घरों से बाहर निकल आए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 2.8 रिकटर आंकी गई। इसका केंद्र जिला मुख्यालय से 15 किलोमीटर दूर डुंडा दर्ज किया गया, जबकि दूसरा झटका 34 मिनट बाद 11.58 बजे आया। इसकी तीव्रता 3.5 आंकी गई है। इसका केंद्र भी उत्तरकाशी जिला मुख्यालय से 15 किलोमीटर दूर डुंडा में दर्ज किया गया।

भूकंप के झटके उत्तरकाशी, भटवाड़ी, जोशियाड़ा, ज्ञानसू, डुंडा, चिन्यालीसौड समेत अन्य क्षेत्रों में महसूस किए गए। भयभीत लोगों ने नाते-रिश्तेदारों व परिचितों को फोन कर भी भूकंप के झटके महसूस होने की जानकारी दी। जिलाधिकारी डॉ आशीष चैहान ने बताया कि भूकंप से जिले में कहीं भी किसी प्रकार की क्षति की सूचना नहीं है। जिला आपातकालीन परिचालन केंद्र में जिलाधिकारी डा. आशीष आशीष चैहान ने वायरलेस व दूरभाष से सभी तहसीलों से भूकम्प जानमाल की सूचना ली।

अभी तक जनपद में किसी प्रकार की जान माल की सूचना नहीं है। जिलाधिकारी ने आइआरएस से जुड़े अधिकारियों को अलर्ट पर रहने के निर्देश देते हुए तहसील स्तर पर भी आइआरएस को सक्रिय करने के साथ ही जिला चिकित्सालय में एम्बुलेंस आदि को सक्रिय करने के निर्देश दिए।

LEAVE A REPLY