पलायन रोकने में मददगार है पहाड़ की बेटी दिव्या रावत

0
83


देहरादून। संवाददाता। मशरूम गर्ल के नाम से मशहूर हो चुकी पहाड़ की बेटी दिव्या लगातार कई समूह में आये युवाओ को प्रशिक्षण देकर उन्हें स्वाबलम्बी बना रही है। मशरूम गर्ल दिव्या का कहना है कि युवाओं व महिलाओं को आर्थिक रूप से समृद्ध बनाना ही उनका लक्ष्य है जिससे युवा पलायन न करके आत्मनिर्भर बन सके।

बता दें कि उत्तराखण्ड में पलायन एक बड़ी समस्या है। पलायन की इस समस्या को गम्भीरता से लेते हुए उत्तराखण्ड की बेटी जो मशरूम गर्ल के नाम से विख्यात है उन्होने अपने जज्बे से पलायन रोकने की दिशा में काम करना शुरू कर दिया है। बताया जा रहा है कि वह इन दिनों युवाओं को क्लास रूम में प्रशिक्षण के बाद वो खुद हाथ की कार्यशाला आउटडोर प्रशिक्षण के माध्यम से खुद पानी से भरी जगह में उतर कर युवाओ के साथ मौज मस्ती के साथ उन्हें प्रशिक्षित कर रही है जिससे युवा बहुत अच्छी तरीके से प्रशिक्षण ले रहे है।

बताया जा रहा है कि वह इन दिनों सुदूरवर्ती चमोली जिले के कोट कण्डारा में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देते हुये उन्हें आर्थिक रूप से मजबूती देने को मशरूम उत्पाद को बढ़ावा देने का निरन्तर कार्य कर रही है और युवाओ को प्रशिक्षित कर रही है। आज वो युवाओ की प्रेरणा स्रोत बन गई है और कड़ी मेहनत से उन्हें प्रशिक्षित कर रही है वो कहती है कि मैने इसे व्यवसाय के रूप में नही बल्कि पहाड़ से लगातार हो रहे पलायन को रोकने को रिवर्स पलायन का संदेश देने की कोशिश की है जिससे निश्चित रूप से पलायन रुकेगा।

LEAVE A REPLY