नेचर मैन साईकिल पर सवार होकर दे रहा पर्यावरण संरक्षण का संदेश


देहरादून। संवाददाता। नेचर मैन सुनकर आपको किसी हॉलीवुड सुपर हीरों की याद आ गई होगी। मगर यहां रियल लाईफ हीरों की बात की जा रही है। जी हां हल्द्वानी निवासी नेचर मैन के नाम से फेमस भुपेंद्र सिंह महरा केंदारनाथ आपदा से इतने आहत हुए कि उन्होंने तब से पूरा जीवन पर्यावरण संरक्षण की अलख जगाने के लिए न्यौछावर कर दिया।

साल 2013 से वह अभी तक देशभर में साईकिल पर घूमते हुए पर्यावरण को बचाने के लिए लोगों को जागरूक कर रहे हैं। इसके लिए उन्हें गोवा की राज्यपाल ने सम्मानित भी किया। वह देश भर के कई राज्यों का भ्रमण कर चुके हैं, जिसमें उनका साथ उनकी साईकिल देती है। महरा ने खास बतचीत में बताया कि प्रकृति से बेहद प्रेम करते हैं, या़त्रा के दौरान वह लोगों को प्रकृति को संजाने के सुझाव देते हैं।

साथ ही जनता को समय-समय पर वृक्षारोपण करने के लिए प्रेरित भी करते हैं। उन्होंने बताया कि उन्होंने हल्द्वानी अपने मूल निवास से यह यात्रा शुरू की थी। बताया कि उनकी उम्र 58 साल हो चुकी है। उनकी माता एक लेखिका हैं, जो उनके काम से खुद को गौरवांवित महसूस करती हैं। महरा अभी तक बंगाल, कर्नाटक, आंध्रप्रदेश, केरल, महाराष्ट्र, गोवा, दमनद्वीप, उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, सहित कई अन्य राज्यों का भ्रमण कर चुके हैं। आगे भी उनकी यह मुहिम जारी रहेगी, फिलहाल वह इन दिनों देहरादून में विश्राम कर रहे हैं।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *