राष्ट्रीय खेलः उत्तराखंड में होंगी 42 प्रतियोगिताएं-राजेन्द्र सिंह क्वीरा

0
167

राष्ट्रीय खेलों को लेकर राज्य में तैयारियां शुरू

कुमाऊं में 15 व गढ़वाल में होंगी 27 प्रतियोगिताएं

हल्द्वनी:28जुलाय; में अगले साल नवंबर-दिसंबर में होने वाले राष्ट्रीय खेलों की संभावित सूची जारी हो गई है। इसके तहत कुमाऊं मंडल में 15, जबकि गढ़वाल मंडल में 27 खेल होंगे। यह राष्ट्रीय खेल यहां 15 दिन तक चलेंगे।

खेलों का उद्घाटन समारोह देहरादून और समापन समारोह भी देहरादून में होगा। इन समारोह में उत्तराखंड की संस्कृति की झलक दिखाई देगी। बताया जाता है कि इसके लिए खेल विभाग द्वारा व्यापक स्तर पर तैयारियां की जा रही है।
इस सूची में 12 खेल हल्द्वानी में, एक खेल नैनीताल में, एक खेल अल्मोड़ा में और एक खेल पिथौरागढ़ में होगा। वहीं देहरादून में 18 खेल होंगे, जबकि हरिद्वार में तीन, रुड़की में दो, ऋषिकेश में दो और न्यू टिहरी में एक खेल का आयोजन कराने की बात की जा रही है। सर्वाधिक 18 से अधिक खेलों की प्रतियोगिताएं राजधानी देहरादून में ही आयोजित करायी जा रही है। पहले चर्चा थी कि राष्ट्रीय खेलों को प्रदेश के सभी 13 जिलों में आयोजित कराया जायेगा, जिससे कि पूरे राज्य में खेलों को विशेष बढ़ावा मिल सके और सभी स्थानों से प्रतिभाओं को अवसर मिल सके। लेकिन अब यह प्रतियोगिताएं प्रदेश के छह जनपदों में ही सिमटती नजर आ रही है। प्रदेश सरकार की इस तैयारी के हिसाब से तो पहाड़ के कई जिले अभी भी खेलों से वंचित ही नजर आ रहे हैं, ऐसे में पूरे राज्य में खेलों का कैसे विस्तार हो पायेंगा।

दूसरी सबसे अहम बात यह है कि अगर प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने की प्रदेश सरकार की पूरी मंशा है तो यहां भी केन्द्रीय खेल मंत्री विजय गोयल की विशेष पहल “खेलों का अधिकार अधिनियम” को लागू कर देना चाहिए। इस अधिनियम को कुछ प्रदेशों ने लागू भी कर दिया है। इसे लागू करने से स्कूल स्तर से ही खेलों को बढ़ा मिल सकेगा, और प्रतिभाओं को उभर कर आने का मौका मिल सकेगा। तभी उत्तराखंड का खेलों में राज्य व देश के साथ अन्तरराष्ट्रीय पटल पर भी नाम होगा।

उत्तराखंड में यहां-यहां होंगे ये खेल…

हल्द्वानी में 
एक्यूटिक्स(जलक्रीड़ा), फुटबाल, जूडो, नेटबाल, खो-खो, साइकलिंग ट्रैक, साइकलिंग रोड, साइकलिंग माउंटेन, स्क्वॉश, लॉन बाल, टरिथलोन, ताइक्वांडो
नैनीताल में – 
गोल्फ
अल्मोड़ा में – 
बैडमिंटन
पिथौरागढ़ में – 
बाक्सिंग
देहरादून में – 
ऑर्चरी, एथलेटिक्स, जिमनास्टिक, हैंडबाल, टेबल टेनिस, कबड्डी, वॉलीबाल, रग्बी, बास्केटबाल, फेंसिंग, वेटलिफ्टिंग, टेनिस, वूशू, शूटिंग राइफल और शूटिंग ट्रैप, आइस हॉकी, आइस स्केटिंग, मार्डनपेंटाथलॉन।
हरिद्वार में – 
हॉकी, रेस्लिंग, एक्यूस्ट्रेन
रुड़की में – 
केनोइंग एंड क्याकिंग, रोविंग
ऋषिकेश में – 
बीच हैंडबाल, केनोइंग एंड क्याकिंग, बीच वॉलीबाल
न्यू‌ टिहरी में – 
याटिंग/सैलिंग

LEAVE A REPLY