महंत मोहनदास का पता न चलने पर संत समाज करेगा आंदोलन

0
170

देहरादून। संवाददाता। पिछले कुछ दिनों से महंत मोहनदास का पता न चलने पर संत समाज दो अक्तूबर से हरिद्वार, अयोध्या, इलाहाबाद व वृंदावन में आंदोलन शुरू करने का ऐलान कर दिया है। रविवार को हरिद्वार में हुई बैठक में संतों ने नौ दिन बाद भी महंत मोहनदास का पता न चलने पर आक्रोश प्रकट किया। संतों ने कहा कि पुलिस गंभीरता से प्रयास नहीं कर रही है।

श्री पंचायती अखाड़ा बड़ा उदासीन निर्वाण के कोठारी महंत मोहनदास का नौ दिन बाद भी पता नहीं चल पाया है। इलाज के लिए हरिद्वार से मुंबई जाते समय महंत ट्रेन से लापता हो गए थे। रविवार को अखाड़ा बड़ा उदासीन में श्रीमहंत महेश्वरदास, महंत रघुमुनि, महंत दुर्गादास की अध्यक्षता में संतों की बैठक आयोजित की गई। श्रीमहंत महेश्वर दास ने कहा कि अब सब्र का बांध टूट चुका है। पुलिस जितनी देर कर रही है उससे कोई अनहोनी भी हो सकती है। स्वामी कैलाशानंद ब्रह्मचारी ने कहा कि अब संतों को अपनी ताकत का अहसास करना होगा।

पुलिस प्रशासन की कार्यशैली को देखकर लग रहा है कि संतों को ही मोर्चा संभालना होगा। भाजपा सरकार संतों की सुरक्षा को लेकर दावे तो करती है, लेकिन जमीन पर कुछ ठोस कार्रवाई दिखाई नहीं दे रही है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को घटना पर संज्ञान लेना चाहिए था। बैठक में जयराम पीठाधीश्वर ब्रह्मस्वरूप ब्रह्मचारी, मुखिया महंत भगत राम, निर्मल अखाड़े के सचिव महंत बलवंत सिंह, स्वामी हरिचेतानानंद, स्वामी कपिल मुनि, महंत गोपाल सिंह, स्वामी ऋषिवेरानंद, महंत दामोदर दास, महंत निरंजन दास, महामंडलेश्वर कृष्नानंद, स्वामी रामस्वरूप ब्रह्मचारी, महंत जयेंद्र मुनि आदि संत शामिल थे।

जगद्गुरु शंकराचार्य राजराजेश्वराश्रम शाम के समय अखाड़ा बड़ा उदासीन पहुंचे। शंकराचार्य ने महंत मोहनदास के लापता होने पर चिंता जताई। कहा कि संतों की सुरक्षा को लेकर सरकार को गंभीर होना होगा। अभी तक महंत का पता न लगा पाना पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान लगाता है। पुलिस की लापरवाही से संतों में आक्रोश बढ़ता जा रहा है।

दो अक्तूबर को हरिद्वार में अखाड़ा परिषद की बैठक भी बुलाई गई है। बैठक में पुलिस और सरकार पर दवाब बढ़ाने को रणनीति तैयार की जाएगी। इलाहाबाद से फोन पर परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेंद्र गिरी ने बताया कि इस मामले को लेकर हरिद्वार के अलावा इलाहाबाद, अयोध्या, वृंदावन में भी संत मुखर हो रहे हैं। पुलिस अगर महंत मोहनदास का पता नहीं लगाती है तो एक साथ देश के कई भागों में आंदोलन छेड़ा जाएगा।

एसपी सिटी ममता बोहरा ने कहा है कि पुलिस लापता महंत की कॉल डिटेल निकाल रही है। साथ ही उनके करीबियों से भी पूछताछ शुरू कर दी गई है। पुलिस की कई टीमें मामले में अपने-अपने तरीके से काम कर रही हैं। बस एक सुराग हाथ लगने की देरी है।

महामंडलेश्वर हरीचेतनानंद ने बताया कि मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत मंगलवार को कनखल स्थित अखाड़ा बड़ा उदासीन पहुंचेंगे। सीएम महंत मोहनदास के मामले को लेकर संतों से चर्चा करेंगे।

LEAVE A REPLY