बागेश्वर के युवा की डॉक्यूमेंट्री फिल्म को अमेरिका में मिला अवार्ड

0
56


देहरादून। संवाददाता। उत्तराखंड में बागेश्वर जिले के होनहार युवा निर्देशक कुलदीप शाह द्वारा बनाई गई डॉक्यूमेंट्री फिल्म ’घोस्ट विलेज ऑफ हिमालय’ को ’न्यूयॉर्क फिल्म फेस्टिवल’ में बेस्ट शॉर्ट फिल्म का ऑडियंस अवार्ड मिला है. बता दें कि पहाड़ से हो रहे पलायन को लेकर बनी इस फिल्म की ऑस्कर और एमी अवार्ड्स से नवाजे गए मसहूर एडिटर और फिल्ममेकर बॉब ऐसन हार्ड और सिनेमेटोग्राफर क्लाउडिया रैस्की ने भी खूब सराहना की है।

पहाड़ से लगातार हो रहे पलायन पर बागेश्वर जिले के रहने वाले युवा निर्देशक कुलदीप साह द्वारा बनाई गई डॉक्यूमेंट्री फिल्म ’घोस्ट विलेज ऑफ हिमालय’ को लोगों में काफी पसंद किया जा रहा है. एक स्लाइड शो प्रोग्राम में कुलदीप ने इस डॉक्यूमेंट्री फिल्म को दिखाते हुए इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी है। कुलदीप ने बताया कि इस डॉक्यूमेंट्री फिल्म को बनाने में करीब 6 माह लग गए।

कुलदीप का कहना है कि उनकी यह डॉक्यूमेंट्री फिल्म बागेश्वर जिले के खोलाखेत गांव में रहने वाली 89 वर्षीय अम्माजी की कहानी है. लगभग खाली हो चुका यह गांव पलायन का दंश झेल रहा है. यहां पर अब बस बूढ़ी अम्मा और गांव के कुछ लोग रहते हैं. उम्र के इस पड़ाव में अम्माजी के गांव और अपने घर के प्रति प्रेम को इस फिल्म के जरिए दिखाया गया है।

LEAVE A REPLY