औली नेशनल स्कीइंग गेम में हिमाचली खिलाड़ियों का दबदबा

0
255


देहरादून। संवाददाता। विश्व प्रसिद्ध हिमक्रीडा केंद्र औली में नेशनल नार्डिक एवं अल्पाइन स्कीइंग प्रतियोगिता के पहले दिन हिमाचल प्रदेश के खिलाड़ी छाए रहे। सुपर जांइट सलालम (सुपर जी) के तहत 1100 मीटर की रेस में पहले तीनों स्थानों पर हिमचाल प्रदेश की महिलाओं का कब्जा रहा।

औली में तीन दिवसीय नेशनल नार्डिक और एल्पाइन स्कीइंग प्रतियोगिता मंगलवार से शुरू हो गई है। इसमें आर्मी, आइटीबीपी, हिमाचल, जम्मू कश्मीर, दिल्ली, जवाहर लाल नेहरू इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग और उत्तराखंड की टीमें हिस्सा ले रही हैं। इसमें कुल 136 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। जिसमें दिल्ली के 21, जम्मू-कश्मीर के 20, हिमाचल प्रदेश के 24, उत्तराखंड के 24, आर्मी के 20, आइटीबीपी के 18 और जवाहर लाल नेहरू इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग के नौ खिलाड़ी शामिल हैं।

औली के 1300 मीटर स्नो स्लोप पर तीन दिवसीय नेशनल नार्डिक, एल्पाइन स्कीइंग और स्नो बोर्डिंग प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। प्रतियोगिता के पहले दिन 1100 मीटर दूरी की सुपर जांइट सलाम स्नो रेस (सुपर जी) प्रतियोगिता संपन्न हुई। जिसमें एसएससीबी आर्मी टीम के देवेंद्र गुरुंग ने 55.66 सेंकड में रेस पूरी कर स्वर्ण, हिमाचल प्रदेश के हीरा लाल ने 56.58 सेकंड में रेस पूरी कर रजत और एसएससीबी आर्मी के त्वे सिंह ने 57.03 सेकेंड में रेस पूरी कर कांस्य पदक हासिल किया।

सुपर जी प्रतियोगिता के महिला वर्ग में तीनों स्थानों पर हिमाचल प्रदेश की टीम ने कब्जा किया। इस प्रतियोगिता में हिमाचल प्रदेश की संध्या ठाकुर ने स्वर्ण, आंचल ठाकुर ने रजत और वर्षा देवी ने कांस्य पदक प्राप्त किया। महिला वर्ग की 10 किमी क्रॉस कंट्री दौड़ में आइटीबीपी के हिमवीरों का परचम लहराया। इस दौड़ में आइटीबीपी की बबीता ने 45.08 मिनट में रेस जीतकर स्वर्ण, भावना ने 47.07 मिनट में रेस तय कर रजत व पार्वती खंपा ने 51.06 मिनट में रेस पूरी कर कांस्य पदक प्राप्त किया।

पुरुष वर्ग की 15 किमी क्रॉस कंट्री दौड़ में एसएससीबी सेना का दबदबा रहा। प्रतियोगिता में मन बहादुर गुरंग ने 49.25 मिनट में दौड़ पूरी कर स्वर्ण, रमीज अहमद ने 49.51 मिनट में दौड़ लगाकर रजत व तारिक हुसैन ने 50.32 मिनट में दौड़ पूरी कर कांस्य पदक हासिल किया।

LEAVE A REPLY