मुख्यमंत्री ने रोजगार को लेकर युवाओं से साधा संवाद

0
64


देहरादून। संवाददाता। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने युवा उत्तराखंड उद्यमिता व रोजगार की ओर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। जिसमें सीएम ने युवाओं से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सीधा संवाद किया। इस दौरान दस हजार युवाओं के साथ 52 कॉलेज के छात्र भी सीएम से जुड़े। सीएम ने कहा कि आज हजारों युवा कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे हैं। यह उत्तराखंड के इतिहास में एतिहासिक क्षण है। कार्यक्रम आज शुरू हुआ, लेकिन ये आगे चलता रहेगा। यंग इंडिया एप के जरिए युवा सरकार को अपने सुझाव दें। वहीं, इस दौरान उन्होंने सरकार की उपलब्धियों का भी बखान किया।

राजधानी देहरादून के परेड ग्राउंड में युवा उत्तराखंड उद्यमिता व रोजगार की ओर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान सीएम रावत ने कहा, हमने जनता को भ्रष्टाचार मुक्त सरकार का वादा किया था, रोजगार के नए आयाम स्थापित करने की बात भी कही थी। इसके लिए सरकार ने इन्वेस्टमेंट समिट का आयोजन किया और साढ़े चार माह में ही 13 हजार 300 करोड़ के काम धरातल पर शुरू हो चुके हैं। इससे 20 हजार युवाओं को रोजगार मिलने जा रहा है।

र्डोइवाला में बनेगा नेशनल लॉ कॉलेज

उन्होंने बताया कि सरकार पिरुल से बिजली बनाने की दिशा में काम कर रही है। इससे 50 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। उद्यमिता के माध्यम से अब तक सरकार ने तीन लाख से अधिक रोजागर दिए हैं। डेढ़ लाख श्रमिकों को ऑल वेदर रोड में काम मिला, लोक सेवा आयोग के माध्यम से नियुक्तियां दी गईं हैं। सीएम ने बताया कि राज्य में 100 फीसदी रोजगार गारंटी के साथ सीपेट की स्थापना भी की र्गइ है। साथ ही डोईवाला में नेशनल लॉ कॉलेज बनने जा रहा है। उन्होंने पीएम मोदी का हायर एजुकेशन के लिए राज्य को तीन कॉलेज देने के लिए भी आभार जताया।

होनहार बच्चों को दी जाएगी निः शुल्क शिक्षा

सीएम ने कहा कि माध्यमिक शिक्षा में एनसीईआरटी लागू किया। राज्य के होनहार बच्चों को निशुल्क शिक्षा देने के लिए सरकार राज्य में दो कॉलेज स्थापित करने जा रहे हैं। कृषि खेती किसानी के लिए सरकार शून्य ब्याज पर ऋण देने जा रही है। सरकार स्वयं सहायता समूहों को पांच लाख तक का ब्याज रहित लोन देगी।

मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य में 625 मंदिर हैं। इन सभी मंदिरों में फूल प्रसाद बाहर से आता था। सरकार ने प्रसाद योजना शुरू की अब मंदिरों में महिला समूह प्रसाद बनाकर रोजगार प्राप्त कर रहीं हैं। केदारनाथ मंदिर में महिला समूह ने पिछली यात्रा में एक करोड़ 63 लाख का प्रसाद बेचा। राज्य में पानी की उपलब्धता को देखते हुए सरकार ने पर्यटन और साहसिक खेलों को विकसित किया है। गूलरभोज में वाटर स्पोर्ट्स शुरू किया। नौजवान आज राज्य में साहसिक पर्यटन और खेल से जुड़कर रोजगार प्राप्त कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY