मौसम विभाग के अनुसार सोमवार से उत्‍तराखंड में फिर बदलेगा मौसम का रंग, होगी बारिश और ओलावृष्टि

0
327

देहरादून : उत्तराखंड में फिलहाल मौसम के तेवर नरम नहीं पड़ रहे हैं। शनिवार को भले ही चटख धूप राहत का एहसास कराती रही, लेकिन मौसम विभाग के अनुसार सोमवार से एक बार फिर बारिश और ओलावृष्टि के आसार बन रहे हैं। मौसम का यह मिजाज मंगलवार को भी बना रहेगा। हालांकि 13 मार्च को राहत मिल सकती है, जबकि 14 को फिर उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी की संभावना है।

शनिवार को देहरादून का अधिकतम तापमान 26.0 व न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 09.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। जबकि मसूरी का अधिकतम व न्यूनतम तापमान क्रमश: 15.2 डिग्री सेल्सियस व 04.5 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम की तुनक मिजाजी चार धाम यात्रा की तैयारियों पर भारी पड़ रही है। सात मई से गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ ही यात्रा का शुभारंभ हो जाएगा।

केदारनाथ और बदरीनाथ के कपाट भी क्रमश: नौ व दस मई को खुलेंगे। ऐसे में प्रशासन के पास सिर्फ दो माह से भी कम का समय है। इस बार मार्च में चारों धामों में तीन से चार बार हिमपात हो चुका है। प्रशासन के सामने धामों के मार्गों से बर्फ हटाने के साथ ही बिजली, पानी और संचार नेटवर्क को दुरुस्त करने की चुनौती है।

दूसरी ओर मौसम का रुख देखकर लग रहा है कि मार्च में शायद ही इस दिशा में काम शुरू हो पाएगा। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 11 मार्च को देहरादून, टिहरी, नैनीताल और पिथौरागढ़ में बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है, वहीं 12 मार्च को उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग व पिथौरागढ़ के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फ गिर सकती है।

LEAVE A REPLY