उत्तराखंड में भाजपा ने महाभर पहले ही शुरू कर दी अपनी तैयारियां

0
98


देहरादून। लोकसभा चुनाव का एलान भले ही रविवार शाम हुआ हो, लेकिन उत्तराखंड में भाजपा ने अपनी तैयारियां माहभर पहले ही शुरू कर दी थीं। इसके तहत पार्टी संगठन को बूथ स्तर तक सक्रिय करने के साथ ही कार्यकर्ताओं में ’बूथ जीता-चुनाव जीता’ का मंत्र फूंका जा चुका है। इस मुहिम में सभी पांचों संसदीय क्षेत्रों में हर वर्ग तक पहुंचने का प्रयास किया गया। अब भाजपा ने मॉनीटरिंग व रिव्यू पर फोकस की रणनीति अपनाई है। इस लिहाज से देखें तो लोस चुनाव की तैयारियों को लेकर प्रदेश में भाजपा प्रतिद्वंद्वियों से कहीं आगे नजर आ रही है। वहीं, लोकसभा चुनाव का रविवार को एलान होने के साथ ही उत्तराखंड की भाजपा सरकार और संगठन खासे उत्साहित हैं। पार्टी का कहना है कि चुनाव के लिए उसकी पूरी तैयारी है और बूथ स्तर के सभी कार्यकर्ता इसके लिए तत्पर हैं। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि उत्तराखंड में भाजपा फिर से लोकसभा की पांचों सीटें जीतकर इतिहास रचने जा रही है।

लोकसभा की महज पांच सीटों (टिहरी, पौड़ी गढ़वाल, हरिद्वार, नैनीताल व अल्मोड़ा) वाले उत्तराखड में भाजपा के लिए यह चुनाव खासा महत्व रखते हैं। 2014 के लोस चुनाव में भाजपा ने सभी पांचों सीटों पर कब्जा जमाया था। इसके बाद राज्य विधानसभा चुनाव में प्रचंड बहुमत हासिल करने के साथ ही निकाय और सहकारिता चुनावों में भाजपा ने दमदार प्रदर्शन किया। इस सबके मद्देनजर अब भाजपा के सामने लोस चुनाव में भी ऐसा ही प्रदर्शन दोहराने की चुनौती है।

यही कारण भी है कि इसके लिए पार्टी कोई कोर-कसर नहीं छोड़ना चाहती। पार्टी का राष्ट्रीय नेतृत्व भी देवभूमि उत्तराखंड को विशेष तवज्जो दे रहा है। लोस चुनाव के लिए राष्ट्रीय स्तर पर तय कार्यक्रमों के साथ ही पार्टी ने माहभर पहले ही जमीनी तैयारियां प्रारंभ कर दी थीं। इसमें राष्ट्रीय नेतृत्व का भी राज्य को संबल मिला। टिहरी और हरिद्वार लोकसभा सीटों के त्रिशक्ति (बूथ पालक, अध्यक्ष और बूथ लेवल एजेंट-द्वितीय) सम्मेलन में खुद राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कार्यकर्ताओं को जीत के मंत्र दिए। इसके साथ ही भाजपा ने बूथ स्तर तक संगठन को सक्रिय करने के साथ ही हर बूथ पर पन्ना प्रमुखों की नियुक्ति की है। यही नहीं, छात्रों-युवाओं, महिलाओं, पूर्व सैनिकों, किसानों, श्रमिकों, मजदूरों, अल्पसंख्यकों समेत हर वर्ग से संपर्क साधने का प्रयास किया गया।

यही नहीं, केंद्र और राज्य की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठा रहे लोगों के घरों में कमलदीप रोशन कर अहसास दिलाया गया कि भाजपा उनके परिवार की सदस्य है। इस मुहिम के तहत पार्टी संगठन को बूथ स्तर तक सक्रिय करने के बाद अब कुछ नए कार्यक्रम तय करने के साथ ही मॉनीटरिंग व रिव्यू पर फोकस किया है। इसे लेकर 12 अक्टूबर को देहरादून में अहम बैठक बुलाई गई है। पार्टी के राष्ट्रीय सह महामंत्री संगठन शिवप्रकाश, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं प्रदेश प्रभारी श्याम जाजू, लोकसभा प्रभारी थावरचंद्र गहलौत, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट समेत अन्य नेताओं के इसमें भाग लेने की संभावना है। बैठक में अब मैदान में मोर्चा संभालने की रणनीति तय की जाएगी।

भाजपा ने कहा, राज्य में चुनाव की पूरी तैयारी

राज्य की जनता ने यह फैसला कर लिया है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने लोकसभा चुनाव की घोषणा का स्वागत करते हुए चुनावों की सफलता के लिए चुनाव आयोग को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि चुनाव लोकतंत्र की महत्वपूर्ण प्रक्रिया है। प्रदेश में चुनाव को निष्पक्षता, ईमानदारी व पारदर्शिता से संपन्न कराने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह बहुत अच्छा है कि चुनाव की शुरुआत उत्तराखंड से हो रही है। हम तैयार हैं और इस बार भी राज्य में सभी पांचों सीटें भाजपा जीतेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जनता का अटूट विश्वास है और वह उन्हें फिर से प्रधानमंत्री के रूप में देखना चाहती है। उन्होंने कहा कि विदेशी मामलों में प्रधानमंत्री द्वारा दिखाई गई इच्छाशक्ति से हर व्यक्ति खासकर युवा गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। इस चुनाव में प्रदेश के नए मतदाता के रूप में बड़ी संख्या में युवा अपनी भागीदारी निभाएंगे और युवा भारत के निर्माण में अपना योगदान देंगे।

उन्होंने प्रदेशवासियों से लोकतंत्र के इस महान पर्व की सफलता के लिए अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने की अपेक्षा की है। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट ने कहा कि चुनाव आयोग के निर्णय से भाजपा खुश है। राज्य में पार्टी का हर कार्यकर्ता चुनाव को तैयार है। उन्होंने कहा कि भाजपा प्रांत से लेकर बूथ स्तर तक सालभर सक्रिय रहते हैं। भाजपा को किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं है। उन्होंने कहा कि राज्य में लोस की पांचों सीटें फिर से भाजपा जीतने जा रही है।

LEAVE A REPLY