योग की अंतरराष्ट्रीय राजधानी में विदेशियों की सुरक्षा पर उठ रहे सवाल

0
78

 

ऋषिकेश।    योग की अंतरराष्ट्रीय राजधानी के रूप में भी पहचान रखने वाली तीर्थनगरी में विदेशियों की सुरक्षा पर सवाल उठने लगे हैं। आये दिन विदेशियों के साथ सामने आ रहे उत्पीड़न के मामलों से तीर्थनगरी की छवि धूमिल हो रही है। यह स्थिति तब है, जबकि अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव जैसे आयोजनों में पहुंचने वाले दुनिया भर के विदेशियों की सुरक्षा व व्यवस्था पर पुलिस व प्रशासन की पैनी निगाह बनी रहती है।

पूरी दुनिया में योग के प्रति लोगों की जिज्ञासा बढ़ती जा रही है। तीर्थनगरी में ऋषिकेश सहित मुनिकीरेती, तपोवन, लक्ष्मणझूला, स्वर्गाश्रम क्षेत्र में योग का प्रशिक्षण लेने के लिए बड़ी संख्या में विदेशी मेहमान पहुंचते हैं। यही वजह है कि इन क्षेत्रों में योग प्रशिक्षण के तमाम केंद्र वर्तमान में संचालित हो रहे हैं। पूरे वर्ष भर इन योग संस्थानों में हजारों की संख्या में विदेशी योग प्रशिक्षण लेने के लिए पहुंचते हैं। अधिकांश विदेशी तीर्थनगरी को योग के लिए सबसे उचित मानते हैं। मगर, इसे दुर्भाग्य ही कहेंगे के कुछ विकृत मानसिकता के लोग विदेशी मेहमानों को तंग करने से बाज नहीं आ रहे हैं।

कुछ कथित योग प्रशिक्षक योग सिखाने और मसाज कराने के नाम तो कई बार कुछ कथित गाइड इन पेशों को कलंकित कर रहे हैं। क्षेत्र में योग सिखाने के नाम पर विदेशियों के साथ बदसलूकी और दुराचार के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। हैरानी की बात तो यह है कि वर्ष 2018 से अब तक विदेशियों के साथ दुराचार व छेड़छाड़ के पांच मामले प्रकाश में आ चुके हैं। इससे पूर्व भी विदेशियों की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ के कई मामले प्रकाश में आ चुके हैं, जो तीर्थनगरी की छवि को धुमिल करने का काम कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY