नेताओं की गतिविधयों पर रहेगी निर्वाचन आयोग की नजर

0
59


देहरादून। संवाददाता। चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही राज्य में चुनाव आचार संहिता लागू हो चुकी है। शिलान्यास व लोर्कापणों पर रोक लगने के साथ ही सरकार के नीतिगत फैसलों पर भी विराम लग गया है। राज्य में प्रथम पेस में होने वाले लोकसभा चुनाव को निष्कंटक सम्पन्न कराने के लिए निर्वाचन आयोग ने कमर कस ली है, बैठकों का दौर जारी है। आज मुख्य जिला निर्वाचन अधिकारी ने सर्वदलीय बैठक बुलाकर सभी दलों को आदर्श चुनाव आचार संहिता के अनुसार काम करने की हिदायत दी है।

राजधानी दून में जिलाधिकारी एस.ए.मुरूगेशन ने आज सभी राजनीतिक दलों की बैठक बुलाकर चुनाव आचार संहिता के अनुपालन करने की हिदायत देते हुए निष्पक्ष व र्निविघ्न चुनाव सम्पन्न कराने में सहयोग करने की अपील की। जिलाधिकारी ने कहा कि आचार संहिता का उल्लघंन करने वालों से सख्ती से निपटा जायेगा। चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद हरकत मे आये निर्वाचन आयोग द्वारा राजधानी में लगे राजीतिक दलों व नेताओं के बैनर पोस्टरों को हटाये जाने का काम शुरू हो गया है।

उधर राज्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने आज सचिवालय में आयोजित पत्रकार वार्ता में पूरे निर्वाचन कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया गया कि उन्होने अधिकारियों को निर्देश दे दिये है कि वह 48 घंटे में सरकारी व निजी सम्पत्तियों पर लगे बैनर पोस्टर हटाने सुनिश्चित करें। चुनाव आयोग द्वारा नेताओं के हर मूवमेंट पर कड़ी नजर रखी जायेगी। अभी हैलीकाप्टर यात्राओं से लेकर निजी वाहनों से की जाने वाली यात्राओं के दौरान उनकी तलाशी ली जा सकती है सभी हैलीपैड पर आयकर विभाग व प्रशासनिक अधिकारियों की टीमें तैनात रहेगी। कालेधन का चुनाव प्रचार प्रयोग रोकने व सरकारी संसाधनों का दुरूपयोग रोकने के लिए उनकी कही भी कभी भी जांच की जा सकती है। सभी पोलिंग बूथों पर पोलिंग पार्टियां एक दिन पहले पहुंच जायेंगी।

LEAVE A REPLY