पौड़ी में बनेगा ग्रामीण विकास और पलायन आयोग का मुख्यालयः मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र

0
224

 

देहरादून। सवांददाता। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बुधवार को रामलीला मैदान पौड़ी के रामलीला मैदान में जनता दर्शन कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। इस दौरान उन्होंने घोषणा की कि पौड़ी में ग्रामीण विकास एवं पलायन आयोग का मुख्यालय बनाया जायेगा। जिससें राज्य इन गंभीर समस्याओं से निजात मिल सकें।

इस मौके पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने डेढ दर्जन घोषणायें की। जिसमें पौड़ी ब्लाक के अन्तर्गत ग्वाड़स्यूं पट्टी के ल्वाली झील का निर्माण, नगर पालिका परिषद पौड़ी में कूड़ा निस्तारण हेतु धन आवंटन, जिला चिकित्सालय में सरकारी आवास का निर्माण तथा डिजिटल एक्स-रे मशीन की व्यवस्था करने, कल्जीखाल ब्लाक की नयार नदी पर बड़खोली पुल का निर्माण करने की घोषणायें की।

 

इसके अलावा विधानसभा पौड़ी के अन्तर्गत एनएच 119 से ग्राम बरसूड़ी तक मोटर मार्ग का नव निर्माण (3 किमी) के कार्य, कोट ब्लाक के अन्तर्गत ग्राम उमरासू में क्षतिग्रस्त सिंचाई नहर का पूनर्निर्माण, पावर हाउस के समीप पार्किंग निर्माण, पर्यटन स्थल कंडोलिया का सौंदर्यीकरण,श्रीनगर-पौड़ी-घुड़दौड़ी तथा खिर्सू-लैंसडोन क्षेत्रों को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की घोषण की।

इसके साथ ही मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र ने घोषणा की कि पौड़ी में कौशल विकास केंद्र स्थापित किया जायेगा। पौड़ी ब्लाक में सत्यखाल-डांग मोटर मार्ग का पक्कीकरण एवं डामरीकरण का कार्य किया जायेगा। कोट ब्लाक के व्यासघाट से डांडा नागराज सिद्धपीठ तक तथा बगोलीधार-दोंदल हल्का वाहन मार्ग का मोटर मार्ग में परिवर्तन एवं डामरीकरण किया जायेगा।

इसके अलावा जिला मुख्यालय के प्रेम नगर से खंडाह मोटर मार्ग का पक्कीकरण एवं डामरीकरण किया जायेगा। उन्होंने घुड़दौड़ी-बिलकेदार पंपिंग पेयजल योजना का निर्माण करने एवं कल्जीखाल ब्लाक में सिलेथ-क्यार्कसैंण मोटर मार्ग का पक्कीकरण एवं डामरीकरण (3 किमी) का कार्य किया जायेगा। जिला चिकित्सालय पौड़ी में शीघ्र आईसीयू की व्यवस्था की जायेगी। रामलीला मैदान में प्रकाश व्यवस्था करने के लिए मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी को प्रपोजल बनाने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने रांसी स्टेडियम के विस्तारीकरण की बात कही।

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड सैनिक बाहुुल प्रदेश है। उत्तराखंड के अर्द्ध सैनिक शहीदों के आश्रितों को सरकारी नौकरी दी जाएगी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र ने कुल 14 करोड़ 45 लाख 33 हजार रूपये की लागत की 09 विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास किया।

LEAVE A REPLY