फिर बदला मौसम; उत्तराखंड में बूंदाबांदी का दौर शुरू


देहरादून।    एक दिन की गरमी के बाद उत्तराखंड में मौसम ने फिर से करवट बदली। समूचे उत्तराखंड में सुबह से बादल छाए रहे। वहीं, अधिकांश स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी का दौर शुरू होने से तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस तक गिरावट हुई है।

करीब सप्ताह भर पहले सर्द हवा से ठिठुरते पहाड़ रविवार को एकाएक बढ़ती गरमी से बेचैन होने लगे। अल्मोड़ा और उत्तरकाशी जैसे हिल स्टेशन पर भी पारा कुलांचे भर रहा है। रविवार को उत्तरकाशी और अल्मोड़ा में अधिकतम तापमान क्रमशरू 29.8 और 28.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था। वहीं, सोमवार की सुबह फिर से हल्की बूंदाबांदी का दौर शुरू हो गया। देहरादून सहित गढ़वाल के सभी जनपदों, हरिद्वार के साथ ही कुमाऊं में अधिकाशं स्थानों पर सुबह हल्की बूंदाबांदी होने से सर्दी में फिर से इजाफा होने लगा। मौसम विभाग के अनुसार ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी तो निचले स्थानों पर बारिश का दौर रहेगा।

देहरादून स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि मौसम के मिजाज में कुछ भी असामान्य नहीं है। उन्होंने बताया कि पारा सामान्य के आसपास ही बना हुआ है। बारिश और बर्फबारी के लिए अब ज्यादातर स्थानीय कारक ही जिम्मेदार हैं। इस बीच देहरादून में रविवार सीजन का सबसे गरम दिन रहा। देहरादून में पारा 30 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है, जो कि सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक है। प्रदेश के अधिकतर शहरों में अधिकतम तापमान औसतन सामान्य से एक से तीन डिग्री अधिक रिकार्ड किया गया। एक बार फिर से सर्दी लौटने से सोमवार को लोगों ने राहत महसूस की।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *