श्री झंडा जी की नगर परिक्रमा में उमड़ा आस्था का सैलाब

0
89


देहरादून। सोमवार को ऐतिहासिक श्री झंडा जी के आरोहण के बाद आज बुधवार को संगतों नगर परिक्रमा की। श्रद्धा एवं आस्था के इस सागर में हर संगत डुबकी लगाने को बेहद उत्साहित नजर आई।

श्री दरबार साहिब प्रबंधन समिति ने भी इस ऐतिहासिक परंपरा को सफल बनाने के लिए तैयारियां पहले से पूरी कर ली थी। बुधवार सुबह साढ़े नौ बजे के बाद श्री दरबार साहिब से नगर परिक्रमा की शुरुआत हुई।

यहां से संगतें शहर के विभिन्न क्षेत्रों से होकर गुजरी। इसके बाद यहां से महंतों के समाधि स्थल लक्खीबाग पहुंचकर करीब 30 मिनट तक नगर परिक्रमा रुकी। इसके बाद परिक्रमा ने दरबार साहिब के लिए प्रस्थान किया। नगर परिक्रमा के बाद संगतों के लौटने का सिलसिला भी शुरू हो जाएगा।

नंगे पांव पैदल चल रही हजारों की संगत व पंजाब के महंत एवं मसंदों को पगड़ी व प्रसाद वितरण भी किया गया। रास्ते में जगह-जगह लोगों ने संगतों पर पुष्प वर्षा भी की। पूरा माहौल भक्तिमय हो गया। नगर परिक्रमा की अगुआई दरबार साहिब के महंत देवेंद्र दास महाराज ने की।

हर वर्ष श्री झंडा जी के आरोहण के बाद नगर परिक्रमा निकाली जाती है। इसमें पुराने देहरादून क्षेत्र का भ्रमण किया जाता है। पुराने देहरादून की परिक्रमा करने के पीछे यह मान्यता है कि श्री महाराज ने पुराने देहरादून को बसाया था।

नगर परिक्रमा का ये रहा रूट

श्री दरबार साहिब-सहारनपुर चैक-कांवली रोड-एसजीआरआर स्कूल बिंदाल-तिलक रोड-घंटाघर-पलटन बाजार-रीठा मंडी-एसजीआरआर स्कूल (भंडारी बाग)-समाधि स्थल लक्खीबाग-श्री दरबार साहिब में संपन्न हुई।

श्री महंत का लिया आशीर्वाद

संगतों ने महंत श्री देवेंद्र दास महाराज के चरणों पर मत्था टेका और आशीर्वाद लिया। श्री महंत जी ने श्रद्धालुओं को प्रवचन सुनाए और गुरु मंत्र दिया।

नगर कीर्तन के दौरान रूट रहा डायवर्ट

श्री झंडा मेला नगर परिक्रमा के दौरान बुधवार को शहर में रूट डायवर्ट रहे। पुलिस ने पहले ही लोगों से यातायात प्लान देखकर ही घर से निकलने की सलाह दी थी। ताकि उन्हें किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।

यह रहा प्लान

– सहारनपुर चैक से झंडा साहिब की ओर कोई भी वाहन जाने नहीं दिया।

– दरबार साहिब से शोभायात्रा शुरू होने पर बल्लीवाला से आने वाले वाहनों को लक्ष्मण चैक पुलिस चैकी की ओर न भेजकर मालवीय रोड होते हुए पंजाब भूसा कट से सहारनपुर चैक की ओर भेजा गया।

– शोभायात्रा का पिछला हिस्सा पुरुषोत्तम चैक से एसजीआरआर की ओर पूर्ण रूप से जाने पर डायवर्ट यातायात को सामान्य कर दिया गया।

– शोभायात्रा के तिलक रोड से चकराता रोड पर प्रवेश करने पर शनि मंदिर तिराहा बिंदाल, बिंदाल चैकी तिराहा एवं बिंदाल पुल से वाहनों को कैंट एवं बल्लुपुर की ओर डायवर्ट किया गया। कोई भी वाहन घंटाघर की ओर नहीं जा सका।

– शोभायात्रा का अगला हिस्सा घंटाघर पहुंचने से पहले यूकेलिप्टस चैक, ओरियंट चैक व दर्शनलाल चैक से संपूर्ण वाहनों को डायवर्ट कर घंटाघर की ओर नहीं आने दिया गया। इस दौरान कनक चैक से ओरियंट चैक की ओर कोई भी वाहन नहीं गया।

– शोभायात्रा का पिछला हिस्सा पलटन बाजार में प्रवेश करने पर सभी डायवर्ट स्थानों से यातायात को सामान्य कर दिया गया।

– शोभायात्रा लक्खीबाग कट में प्रवेश होने पर यातायात को रोक-रोककर चलाया गया व साथ में नगर परिक्रमा को धीरे-धीरे से निकाला गया।

– शोभायात्रा का पिछला हिस्सा गऊघाट कट पास होने पर रेलवे गेट से आने वाले वाहनों को गऊघाट होते हुए भंडारी बाग की ओर भेजा गया।

– शोभायात्रा के सहारनपुर चैक की ओर जाने पर पंजाब भूसा कट, निरंजनपुर मंडी एवं लालपुल से संपूर्ण वाहनों को डायवर्ट किया गया।

– शोभायात्रा का पिछला हिस्सा सहारनपुर चैक पास होने पर संपूर्ण डायवर्ट वाले स्थानों से यातायात सामान्य कर दिया गया।

LEAVE A REPLY