पांच अप्रैल को सांस्कृतिक संध्या का आयोजन

0
108


देहरादून। संवाददाता। नववर्ष प्रतिपदा विक्रमी संवत 2076 की पूर्व संध्या पर 5 अप्रैल को श्री रवि मित्तल मेमोरियल पब्लिक जूनियर हाई स्कूल रेसकोर्स में सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया जा रहा है। जिसका उद्देश्य भारतीय संस्कृति के गौरव और भारतीय सटीक काल गणना पर आधारित नववर्ष चैत्र मास नवीन संवतसर के अवसर पर लोगों को जागरूक करना है।

प्रैस क्लब में आयोजित पत्रकार वार्ता में इस आशय की जानकारी देते हुए भारतीय नववर्ष अभिनंदन समारोह समिति के संयोजक राकेश काला ने बताया कि इस कार्यक्रम का आयोजन जन कल्याण समिति के माध्यम व संस्कृति विभाग के सहयोग से किया जा रहा है। उन्होने बताया कि यह परम्परा जो हमारी संस्कृति है इसके लिए समाज में जन चेतना के रूप में मनाने का हमारी संस्था द्वारा संकल्प लिया गया है।

उन्होने कहा कि आने वाले समय में विभिन्न संस्थाओं के सहयोग से जो भारतीय संस्कृति के लिए कार्य करती है उनके साथ मिलकर व उनका सुझाव लेकर कार्य किया जायेगा। बताया कि नववर्ष के अवसर पर जहंा प्र्रकृति अपना नवीन रूप धारण कर परिवर्तन का संदेश देती है वहीं हमारे इतिहास में ब्रहमा जी ने भी इसी दिन सृष्टि का निर्माण किया, राम का राज्याभिषेक भी इसी दिन हुआ, स्वामी दयानंद सरस्वती ने आर्य समाज की स्थापना भी इसी दिन की तथा गुरू अंगददेव जी का प्रकाशोत्सव भी इसी अवसर पर मनाया जाता है। उन्होने कहा कि आज लोग आधुनिकता की होड़ में अपनी महान विरासत और संस्कृति को भूलकर 1 जनवरी को नववर्ष मनाते है। उनके इस भ्रम को तोड़कर भारतीय नववर्ष का परिचय तथा सार्थकता के संकल्प से इस संध्या का आयोजन किया जा रहा है। प्रैसवार्ता के दौरान राकेश काला, पृथ्वीधर काला, विशाल वर्मा, अनिल कुमार मिश्रा सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY