उत्तराखण्ड में शंतिपूर्ण तरीके से हुआ मतदान

0
83


देहरादून। संवाददाता। उत्तराखण्ड की पंाच लोकसभा सीटों के लिए आज सुबह सात बजे से मतदान शुरू हुआ। शहरी क्षेत्रों में प्रारम्भिक कुछ घंटों में जहंा मतदान की गति तेज रही वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में धीमी गति देखने को मिली। लेकिन दोपहर होते होते तस्वीर बदली और ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान की गति में जंहा तेजी आयी वहीं शहरी क्षेत्रों में गति धीमी होती चली गयी। सुबह 11 बजे तक जहंा मतदान का औसत 12.34 रहा वहीं दोपहर एक बजे तक मतदान का प्रतिशत 41 फीसदी के आस पास पहुंच गया तथा दोपहर तीन बजे तक मतदान का प्रतिशत 50 फीसदी के आस पास रहा। उम्मीद जताई जा रही है कि शाम छह बजे तक मतदान का प्रतिशत 60 से 65 फीसदी तक जरूर पहुंच जायेगा। जिसे सामान्य मतदान कहा जा सकता है।

राज्य की पांच लोकसभा सीटों के लिए आज होने वाले मतदान में अधिक से अधिक मतदाता अपने मताधिकारी का प्रयोग कर सकें इसके लिए जहंा सामाजिक स्तर पर अनेक जागरूकता अभियान चलाये गये थे वहीं प्रशासन के स्तर पर मतदान के लिए सभी बेहतर व्यवस्था करने की कोशिश की गयी थी। आज सुबह सात बजे जब मतदान शुरू हुआ तो शहरी मतदाताओं में अच्छा उत्साह देखने को मिला। राजधानी दून, हरिद्वार, चमोली, पिथौरागढ़, नैनीताल और उधमसिंह नगर से प्राप्त समाचारों के अनुसार यहंा 11 बजे तक 15 से 20 फीसदी मतदाता अपना वोट डाल चुके थे। 11 बजे तक सबसे कम मतदान अल्मोड़ा में हुआ जहंा सिर्फ 6 फीसदी लोग ही वोट डाल सके वहीं दून में 18 और हरिद्वार में 15 फीसदी मतदाताओं ने 11 बजे से पहले ही अपने वोट डाल दिये थे।

राज्य के ग्रामीण क्षेत्र के मतदाताओं ने सुबह मतदान में थोड़ी उदासीनता जरूर दिखायी लेकिन दोपहर के 12 बजते बजते मतदाताओं की लम्बी कतारें लग गयी। दोपहर एक बजे निवार्चन आयोग से जारी किये गये अनुसार मतदान के आंकड़ो का प्रतिशत 41.2 फीसदी तक पहुंच गया। एक बजे तक टिहरी क्षेत्र में 38.2 तथा अल्मोड़ा क्षेत्र में 36.70, हरिद्वार में 48.5 व नैनीताल में 48.8 फीसदी मतदान होने की खबर है एक बजे तक औसतन 41 फीसदी मतदान होने की पुष्टि निर्वाचन आयोग द्वारा की गयी है तथा समाचार लिखे जाने तीन बजे तक यह मतदान प्रतिशत 50 के पार पहुंच गया था। सूबे की सभी पांच सीटों के लिए हो रहे इस चुनाव में कुल 78 लाख से अधिक मतदाता है तथा कुल 52 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। राज्य मेें कही से भी किसी तरह की गड़बड़ी या अप्रिय घटना की खबर नहीं है तथा मतदान शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा था।

LEAVE A REPLY