अब कुपोषित बच्चों की सुधारी जाएगी हालत

रूद्रप्रयाग। संवाददाता। कुपोषित बच्चों की हालत को उद्योगों की सीएसआर योजना की सहभागिता से कुपोषित बच्चों की दशा सुधारी जाएगी। इसके लिए विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है। चयनित बच्चों के लिए पोषाहार समेत उनके मेडिकल चेकअप की व्यवस्था की तैयारी कर ली गई है। इसके लिए आगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सुपरवाइजरों को भी जानकारी दी जा रही है।

महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग के तत्वावधान में जनपद को कुपोषण मुक्त बनाने की दिशा में काम शुरू कर दिया है। पूर्व में जारी योजना के साथ ही तीन नए कंपोनेंट शामिल किए गए हैं। जिला कार्यक्रम अधिकारी डा. अखिलेश सिंह ने बताया इसके तहत डाइटिशियन, न्यूट्रिशियन डाइट व एक मील सहित इन तीन कंपोनेंट पर काम किया जा रहा है।

एक मील अतिरिक्त डाइट के लिए क्राफ्ट हेंज कंपनी द्वारा सीएसआर योजना के तहत सहयोग दिया है। उनके द्वारा उपलब्ध पैक्ड डाइट बच्चों को उपलब्ध कराई जाएगी। उनके माध्यम से इस योजना का लाभ कुमाऊं के बच्चों को मिलेगा।

डाइटिशियन विभा सिंह ने योजना के बारे में पूरी जानकारी विकास भवन सभागार में आंगनबाड़ी सुपरवाइजरों व कार्यकत्रियों को दी। इस दौरान बाल विकास परियोजना अधिकारी सरोज टम्टा, लक्ष्मी टम्टा, शांति आर्य, रोहिणी गब्र्याल, गीता जोशी, आशा नेगी, जानकी कश्यप, तुलसी चैहान सहित आदि मौजूद थे।

 

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *