जय बाबा केदार के उद्घोष के साथ खुले कपाट


देहरादून। संवाददाता। वैदिक मंत्रोचारण के बीच पूरे विधि विधान के साथ आज सुबह ब्रहम मुर्हत में केदारनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिये गये। इस दौरान बड़ी संख्या में धाम में मौजूद श्रद्धालु बम बम भोले के नारों के साथ भक्ति भाव से सराबोर दिखे। कपाट खुलते ही गर्भ ग्रह में बाबा के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ पड़ा। नाचते गाते श्रद्धालुओं के नारों की गूंज से केदार घाटी गुंजायम दिखी।

इस अवसर पर मन्दिर को फूंलों से सजाया गया था। तय समय ठीक 5.35 पर बाबा केदारनाथ मन्दिर के कपाट खोले गये। धाम की अलौकिक छटा देख कर श्रद्धालु भी भाव विभोर दिखे। इस अवसर पर श्रद्धालू जम्मू कश्मीर इन्फैंट्री के बैंड की धुन पर नाचते थिरकते रहे। स्थानीय लोकनृत्यों से श्रद्धालुओं ने अनूठी छठा बांध दी। देश के कोने कोने से ही नहीं अपितु विदेशों से भी अनेक श्रद्धालु इस पवित्र घड़ी के साक्षी बने। धाम में भारी बर्फ जमा होने तथा मार्ग की तमाम बाधाओं को लांघकर लगभग ढाई हजार के करीब श्रद्धालु इस अवसर पर धाम पहुंचे है।

सुबह जैसे ही सूर्य की पहली किरणों ने धाम के चारों तरफ बर्फ से ढकी ऊंची ऊंची शैल शिखाओं पर अपनी स्वर्णिम किरणें बिखेरी तो धाम की अलौकिक छटा देखकर श्रद्धालु मंत्र मुग्ध हो गये। श्रद्धालुओं का कहना है कि ऐसी अलौकिक छटा और अप्रियतम सौंदर्य का नजारा देखकर वह स्वंय को धन्य महसूस कर रहे है। इस अवसर पर राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने बाबा केदार के दर्शन किये और पूजा अर्चना की। समाचार लिखे जाने तक गर्भग्रह में बाबा केदार के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं की लम्बी लाइन लगी हुई थी। 7 मई को मां गंगोत्री और मां यमुनोत्री धाम के कपाट खुल चुके है तथा इसके साथ ही चारधाम यात्रा का भी आगाज हो चुका है।

कल प्रातः 4.15 बजे खुलेगें बद्रीनाथ धाम के कपाट
कल 10 मई को तय समय 4.15 बजे बद्रीनाथ धाम के कपाट खुल जायेंगे। मन्दिर समिति द्वारा इसकी सारी तैयारियां पूर्ण कर ली गयी है। बद्रीनाथ धाम को बेलों से सजाया गया तथा यात्रियों का बड़ी संख्या में यहां पहुंचना जारी है। राज्यपाल बेबी रानी मौर्य भी आज शाम को बद्रीनाथ धाम पहुंच रही है तथा वह कपाट खुलने के अवसर पर यहां मौजूद रहेगी।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *