गंगा सप्तमी के अवसर पर आध्यात्मिक और पर्यावरणीय गतिविधियों का अयोजन

0
104


देहरादून। संवाददाता। परमार्थ निकेतन आश्रम में गंगा सप्तमी के पावन अवसर पर शनिवार को आध्यात्मिक और पर्यावरणीय गतिविधियों का आयोजन किया गया। परमार्थ गुरूकुल के ऋषिकुमारों ने गंगा स्नान से पहले गंगा तटों को स्नान कराया तत्पश्चात सभी ने माँ गंगा की पूजा अर्चना एवं अभिषेक किया।

इस मौके पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरकार्यवाहक डॉ. कृष्ण गोपाल अपने प्रवास के तहत परमार्थ निकेतन पहुंचे। गंगा सप्तमी के पावन अवसर पर परमार्थ निकेतन के परमाध्यक्ष स्वामी चिदानन्द सरस्वती महाराज के साथ डॉ कृष्ण गोपाल ने माँ गंगा का पूजन और अभिषेक किया। तत्पश्चात स्वामी ने वर्ष 2021 में हरिद्वार में होने वाले कुम्भ मेला और चारधाम यात्रा के विषय में कृष्ण गोपाल से चर्चा की। दोनों ने उत्तराखण्ड की आध्यात्मिकता और दिव्यता को बनाये रखते हुये सतत विकास पर जोर दिया। स्वामी चिदानन्द सरस्वती महाराज ने पर्यावरण का प्रतीक रूद्राक्ष का पौधा डॉ कृष्ण गोपाल जी को भेंट किया। सभी ने माँ गंगा की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर गंगा को स्वच्छ रखने का संकल्प लिया।

वहीं, परमार्थ गंगा तट पर सात दिनों से बह रही शिव महापुराण ज्ञानयज्ञ का शनिवार को समापन हुआ। श्रद्धालुओं को शिव महापुराण की महिमा चन्द्रकान्त सुर्यप्रसाद शुक्ला सुना रहे थे। सात दिनों से चल रही शिव पुराण की ज्ञानधारा के समापन अवसर पर स्वामी चिदानन्द सरस्वती ने कहा कि यदि पृथ्वी को शिव बनाये रखना है तो हमें प्रदूषण को रोकना होगा। उन्होंने कहा कि पृथ्वी को शव बनने से रोके। पृथ्वी को शिव बनाये शव नहीं।

LEAVE A REPLY