मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने मतगणना स्थल का निरीक्षण किया

0
61


देहरादून। संवाददाता। मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या, अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी, वी षणमुगम और जिलाधिकारी एस.ए मुरूगेशन ने संयुक्त रूप से महाराणा प्रताप स्पोर्टस कालेज स्थित मतगणना स्थल का निरीक्षण किया। साथ ही (इलैक्ट्रानिक ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट सिस्टम) की प्रक्रिया का प्रशिक्षण ले रहे कार्मिकों के प्रशिक्षण का भी जायजा लिया।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा इस दौरान पोस्टल बैलेट व मतगणना हाॅल और ईवीएम व वीवीपैट मतगणना हाॅल दोंनों हाॅल के भीतर और आउटसाइड मतगणना के लिए की जा रही विभिन्न व्यवस्थाओं और सम्पादित किय जा रहे कार्यों का अवलोकन करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को मतगणना हेतु की जा रही विभिन्न व्यवस्थाओं को इस तरह सम्पादित करने के निर्देश दिये कि मतगणना में किसी भी तरह परेशानी न हो और विभिन्न प्रकार के पहलुओं को ध्यान में रखते कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि बेरिकेटिंग, प्रवेश निकासी मार्ग, विभिन्न प्रकोष्ठ (प्वाईंट) इत्यादि सब व्यवस्थित हों तथा मतगणना में लगे कार्मिकों के लिए मतगणना के दौरान पर्याप्त फैन व कूलर की व्यवस्था हो और सभी कार्य समय रहते पूर्ण कर लिये जायं।

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने इस दौरान कहा कि मतगणना स्थल पर विभिन्न स्थानों पर प्रवेश से लेकर निकासी मार्ग को स्मुथली बनाये और स्पष्ट संकेतक दर्शाते हुए मतगणना कार्य को अधिक व्यवस्थित बनायें।
जिलाधिकारी एस.ए मुरूगेशन ने सभी सम्बन्धित अधिनस्थ अधिकारियों को निर्वाचन आयोग तथा मुख्य निर्वाचन अधिकारी के दिशा-निर्देशों के अनुरूप मतगणना की तैयारी करने के निर्देश दिये।

उन्होंने ईवीएम मतगणना के लिए ईवीएम माॅडल रूम बनाने के लिए सम्बन्धित को निर्देशित किया साथ ही मतगणना के लिए किये जाने वाले विभिन्न कार्यों को समय से पूरा करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी पी.एस रावत को मतगणना स्थल पर विभिन्न स्थानों पर विभिन्न प्वाईंट्स की स्पष्ट पहचान हेतु पर्याप्त संख्या में और विजिबल संकेतक (फ्लैक्स इत्यादि द्वारा) लगाने के निर्देश दिये, जिससे विभिन्न प्रकोष्ठध्प्वाईंट्स तक पंहुचने में किसी को भी किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत का सामना न करना पड़े।

आज महाराणा प्रताप स्पोर्टस कालेज में हुए (इलैक्ट्रानिक ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट सिस्टम) के प्रशिक्षण में दो पालियों में 80-80 कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया गया। म्ज्च्ठै (इलैक्ट्रानिक ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट सिस्टम) प्रशिक्षण के तहत कार्मिकों को प्री-काउन्टिंग (पूर्व मतगणना) का प्रशिक्षण दिया गया। इसके अन्तर्गत प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे कार्मिक आॅनलाईन माध्यम से जारी किये गये पोस्टल बैलेट का स्कैनिंग करते हुए सत्यापन करेंगे कि पी.बी उसी प्रापर चैनल से आया है कि नही जिस चैनल (प्रक्रिया) से भेजा गया था।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त व राजस्व बीर सिंह बुदियाल व अपर जिलाधिकारी प्रशासन रामजीशरण शर्मा, अधिशासी अभियन्ता लो.नि.वि. जे.एस चैहान, सहायक अभियन्ता ए.एम पुण्डीर व कनिष्ठ अभियनता सरीन कुमार, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी चंचल गोयल, ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर सुरेश कुमार, अपर जिला सूचना विज्ञान अधिकारी रोहित कुमार सहित सम्बन्धित अधिकारी व कार्मिक उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY