खराब मौसम ने चारधाम यात्रा में डाला खलल, बर्फबारी से केदारनाथ में मार्ग बाधित


देहरादून। संवाददाता। केदारधाम के कपाट खुले अभी सिर्फ पांच दिन ही हुए है। लेकिन खराब इंतेजामात और बेमौसम बरसात व बर्फबारी के कारण जिला प्रशासन को यात्रा रोकने पर मजबूर होना पड़ा है। यात्रा को रोके जाने से केदारधाम यात्रियों को कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार केदारघाटी सहित राज्य के अन्य तमाम ऊंचाई वाले इलाकों में हो रही बर्फबारी के कारण जिला प्रशासन ने यात्रा पर रोक लगा दी है। केदारधाम जाने वाले जो फिलहाल जहंा है उन्हे वहीं रोक दिया गया है। इस दौरान धाम में भी हजारों श्रद्धालुओं के होने की खबर है। वहीं केदारधाम जाने वाले यात्रियों को गौरीकंुड और सोनप्रयाग में रोका गया है तथा उन्हे अगले निर्देशों तक आगे न जाने की हिदायत दी गयी है। यात्रियों से कहा गया है कि वह होटलों में ही रूके रहे। हालांकि प्रशासन द्वारा इस बात की कोई जानकारी नहीं दी गयी है कि यात्रा को कितने समय तक के लिए रोका गया है। जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल का कहना है कि मौसम साफ होने के बाद ही आगे की यात्रा शुरू हो सकेगी।

उल्लेखनीय है कि 9 मई को केदारनाथ धाम के कपाट खुले थे लेकिन तब से लेकर आज तक तीन बार केदारघाटी में बर्फबारी हो चुकी है। जिसके कारण जिस पैदल मार्ग से बर्फ हटायी गयी थी वहंा फिर बर्पफ जम गयी है। जिससे यात्रियों का पैदल चलना मुश्किल हो गया है। जबकि हवाई सेवाएं अभी शुरू नहीं हो सकी है। यात्रा के पडावों पर हजारों श्रद्धालुओं के फंसे होने से उनकी परेशानियां बढ गयी है। अगर लम्बे समय तक मौसम खराब रहता है तो इन यात्रियों की मुश्किलें और भी अधिक बढ़ सकती है। केदारघाटी के साथ बद्रीनाथ और हेमकुंड में भी बर्फबारी होने की खबर है। केदारनाथ में सर्द हवाओं और बर्फबारी के कारण तापमान शुन्य से नीचे चला गया है। जो यात्रियों के लिए बड़ी परेशानियों का कारण बना हुआ है। यह यात्री इसलिए भी परेशान है क्योंकि उन्हे यह भी पता नहीं है कि पुनः उनकी यात्रा कब शुरू हो सकेगी।
तीन दिन वर्षा व बर्फबारी का अलर्ट

देहरादून। चारधाम यात्रा शुरू होते ही मौसम के पलटी मारने से यात्रा पर आये श्रद्धालुओं की परेशानी बढ़ गयी है। चारों धाम में अब तक बर्फबारी का लुत्फ ले रहे यात्री वर्षा और बर्फबारी के कारण बढ़े शीत के प्रकोप से परेशान है। केदारघाटी का तापमान शुन्य से नीचे पहुंच गया है। सर्द हवाओं के कारण यात्रियों के हाल बेहाल है। वहीं मौसम विभाग द्वारा आगामी तीन दिन में प्रदेश ेके मैदानी भागों में वर्षा व ऊंचाई वाले पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी की संभावना जताई गयी है। बीती रात से बर्फबारी के कारण जहंा केदारधाम यात्रा रोक दी गयी है वहीं हेमकुण्ड साहिब व बद्रीनाथ में भी बर्पफबारी हो रही है। यात्रियों को प्रशासन द्वारा इस दौरान अहतियात बरतने के निर्देश दिये गये है।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *