अब सभी की नजर चुनावी नतीजों पर

0
93


देहरादून। संवाददाता। लोकसभा चुनाव की मतगणना में महज दो दिन का समय ही शेष बचा है। 23 मई को सुबह शुरू होने वाली मतगणना की सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी है। मतगणना स्थल पर कड़ी सुरक्षा का पहरा रहेगा। एग्जिट पोल नतीजों के बाद अब सभी को रियल पोल नतीजों का बेसब्री से इंतजार है।

19 मई को सम्पन्न हुए अंतिम चरण के मतदान के अगले दिन से ही प्रशासन ने मतगणना की तैयारियां शुरू कर दी थी। मतगणना स्थल की सुरक्षा जो सबसे अहम सवाल है, पर प्रशासन पूरी तरह चौकन्ना है। टिहरी और हरिद्वार लोकसभा क्षेत्र के मतगणना स्थल रायपुर स्पोर्टस कालेज में मतदान के लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गयी है। स्ट्रांग रूम व मतगणना कक्ष तक पैरा मिलिट्री और पीएसी तैनात की गयी है। जबकि बाहर सिविल पुलिस को लगाया गया है। जिसके लिए 20 कम्पनी पीएसी तैनात रहेगी तथा पांच हजार पुलिस जवानों को ड्यूटी पर लगाया गया है।

मतगणना पर नजर रखने के लिए सभी राजनीतिक दलों द्वारा अपने ऐजेंट नियुक्त कर दिये गये है। वाहनों की पार्किंग से लेकर सूचनाओं के आदानकृप्रदान की पुख्ता व्यवस्था की गयी है आज सभी प्रत्याशियों द्वारा अपने ऐजेटों के फार्म जमा किये जा रहे है। चुनाव आयोग द्वारा जनपद देहरादून के चार प्रेक्षक नियुक्त किये गये है। मतगणना के दिन यह प्रेक्षक मतगणना शुरू होने से लेकर मतगणना समाप्त होने तक मतगणना स्थल पर मौजूद रहेगें। प्रशासन द्वारा मतगणना की रिहर्सल भी कर ली गयी है जिन कर्मचारियों की मतगणना में ड्यूटी लगायी गयी है उन्हे दो दिन से प्रशिक्षण दिया जा रहा है। सबसे पहले बैलिट मतों की गणना की जायेगी इसके बाद ईवीएम काउटिंग शुरू होगी। चुनाव परिणाम क्या रहते है यह तो मतगणना के बाद ही पता चल सकेगा लेकिन सभी को अपनी अपनी जीत का भरोसा है।

LEAVE A REPLY