मोदी कैबिनेट में डॉ निशंक को मिला एचआरडी मंत्रालय

0
65


नई दिल्ली/देहरादून। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज अपने मंत्रियों को विभागों का बंटवारा कर दिया गया। इस बंटवारे के बाद कहीं संतुष्टी का भाव तो कहीं थोड़ा अंसंतुष्टी का भाव देखा गया। जहां तक हरिद्वार से सांसद चुनकर संसद पहुंचे डा. रमेश पोखरियाल निशंक की बात है कल जब उन्हे 13वें नम्बर पर कैबिनेट मंत्री पद की शपथ दिलवाई गयी थी तभी यह साफ हो गया था कि मोदी मंत्रिमण्डल में उन्हे निश्चित तौर पर कोई बड़ी जिम्मेवारी सौंपी जानी है। आज जब उन्हे मानव संसाधन विकास मंत्रालय की जिम्मेवारी सौंपी गयी तो कई लोग हैरान हो गये। मानव संसाधन विकास मंत्रालय की जिम्मेवारी सौंपे जाने पर डा. निशंक ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि बहुत बड़ी जिम्मेंवारी है।

डा. निश्ांक ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार जताते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने उन पर जो भरोसा जताया है उस पर वह खरा उतरने के लिए भरपूर कोशिश करेंगे। उन्होने कहा कि यह एक बड़ी जिम्मेवारी है इसलिए काम भी उतनी ही लगनअ और मेहनत से काम करना होगा। आज डा. निशंक को मानव संसाधन विकास मंत्रालय की जिम्मेवारी मिलने पर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत सहित तमाम नेताओं ने उन्हे बधाई दी।

आज मंत्रालय के बंटवारे में कई चौकाने वाले निर्णय सामने आये। कल प्रधानमंत्री के बाद दूसरे नम्बर पर शपथ लेने वाले पूर्व गृहमंत्री राजनाथ सिंह को फिर गृहमंत्री बनाये जाने की उम्मीद थी लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भाजपा का संगठन कार्य संभालने वाले तथा पहली बार सांसद बने अपने निकट सहयोगी अमित शाह को देश के गृहमंत्री का दायित्व सौंप दिया गया। वहीं निर्मला सीतारमण की जगह अब रक्षा मंत्री की कमान राजनाथ सिंह को सौंपी गयी है। वित्त मंत्रालय छोड़ने वाले पूर्व वित्त मंत्री अरूण जेटली की जगह निर्मला सीत रमण को देश का नया वित्तमंत्री बनाया गया है। नितिन गडकरी, पीयूष गोयल व डा. हर्षवर्धन को उनके पुराने विभाग ही बरकरार रखे गये है। मंत्रिमंण्डल में स्मृति ईरानी को उनका पुराना कपड़ा मंत्रालय तो दिया ही गया है साथ ही उन्हे मेनका गांधी वाले बाल एंव महिला विकास मंत्रालय की जिम्मेदारी भी सौंपी गयी है।

LEAVE A REPLY